क्या DTH सेटटॉप बॉक्स के लिए भी करानी पड़ेगी केवाईसी ?

क्या DTH सेटटॉप बॉक्स के लिए भी करानी पड़ेगी केवाईसी ?

नो योर कस्टमर (केवाईसी) अभी तक आप बैंक और मोबाइल नंबर के लिए ही करवा रहे हैं लेकिन जल्द ही आपको डीटीएच के सेटटॉप बॉक्स के लिए भी केवाईसी करवानी पड़ सकती है. दरअसल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निर्देशों के बाद टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने डीटीएच के सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी कराने को लेकर सुझाव पत्र तैयार किए हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

भारत में Oppo K3 हुआ पेश, इस स्मार्टफोन की तरह होगा पॉप-अप सेल्फी कैमरा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 27 दिसंबर 2018 को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ट्राई को एक निर्देश भेजा था जिसमें डीटीएच को लेकर केवाईसी की सिफारिश की गई थी. निर्देश में केवाईसी की प्रक्रिया को लेकर भी सुझाव दिए गए थे. वहीं यदि आप भी इस मामले पर अपना सुझाव सरकार को देना चाहते हैं तो आप 19 अगस्त तक सुझाव भेज सकते हैं. इसके अलावा यदि आप इसके पक्ष में नहीं है तो भी आप 2 सितंबर तक अपने सुझाव भेज सकते हैं.

Vivo iQOO Neo : अपने शानदार लुक के साथ हुआ स्पॉट, जानिए अन्य फीचर

इन सवालों के लिए मांगे गए हैं सुझाव :  क्या डीटीएच सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी या ई-केवाईसी कराने की जरूरत है?.केवाईसी कराने के लिए क्या प्रक्रिया अपनानी चाहिए?.डीटीएच इंस्टॉलेशन के दौरान केवल एक बार केवाईसी काफी है या सही लोकेशन जानने के लिए कुछ समय बाद फिर से केवाईसी होनी चाहिए। यदि हां तो कितने समय बाद दोबारा वेरीफिकेशन कराई जाए?.क्या नए सेट टॉप बॉक्स के साथ मौजूदा सेटटॉप बॉक्स की केवाईसी भी करनी चाहिए? यदि हां तो मौजूदा सेटटॉप बॉक्स की केवाईसी करने के लिए कितने दिनों का समय तय किया जाना चाहिए?.क्या आपके सेटटॉप बॉक्स की लोकेशन ट्रैक करने के लिए इसमें स्थान आधारित सेवाओं (एलबीएस) को शामिल करना चाहिए? क्या इस पर कोई फीस लागू करनी चाहिए?.डीटीएच सेट टॉप बॉक्स की केवाईसी से संबंधित अन्य मुद्दे?

गूगल : अपने इंटरनेट वेब ब्राउजर की खामियों को करेगा दूर

नही देखा होगा स्मार्ट डायपर, गीला होने पर मोबाइल पर मिलेगा नोटिफिकेशन

5G : भारत में इस सुपरफास्ट इंटरनेट सेवा की कितनी है संभावना