नही देखा होगा स्मार्ट डायपर, गीला होने पर मोबाइल पर मिलेगा नोटिफिकेशन
नही देखा होगा स्मार्ट डायपर, गीला होने पर मोबाइल पर मिलेगा नोटिफिकेशन
Share:

अब Pampers का नाम भी वियरेबल स्मार्ट डिवाइस की लिस्ट में जुड़ गया है. पैंपर्स ने एक कनेक्टेड केयर सिस्टम पेश किया है जिसका नाम Lumi है. इसमें सेंसर्स लगे हैं, जो बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे. डायपर के गीला होने पर ये सेंसर मोबाइल पर नोटिफिकेशन भेजेंगे. एप के जरिए यह भी जानकारी मिल सकेगी कि बच्चा कब सोया है और कितने बार उठा है. एप में भी बच्चों को दूध पिलाने का चार्ट भी बनाया जा सकेगा. एप में इस स्मार्ट डायपर को इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया गया है, हालांकि कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नही कराई है.

Nokia Mobile Fan Festival: इन स्मार्टफोन पर मिलेगा 4000 रु का गिफ्ट कार्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी ने इंटरनेट कनेक्टेड बेसिनेट्स, स्मार्ट नाइट लाइट्स और पेसिफियर्स बोतल भी पेश किया है जो बच्चों की फीडिंग को ट्रैक कर सकता है. शोधकर्ताओं की मानें तो 2024 तक बेबी मॉनिटर का बाजार 2.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने वाला है. कंपनी ने एक एप भी पेश किया है जो माता-पिता की आवाज निकालता है। ऐसे में बच्चों को लगता है कि अपनी मां के पास ही है.वहीं सिक्योरिटी और प्राइवेसी के सवाल पर पैंपर्स के एक प्रवक्ता ने कहा है कि डाटा पूरी तरह से इंक्रिप्टेड है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी फिलहाल टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा नहीं दे रही है. हालांकि Lumi दुनिया का पहला टेक डायपर नहीं है.

Amazon sale में इन स्मार्टफोन ने हासिल की सबसे ज्यादा ब्रिकी

गूगल ने इससे पहले 2016 में भी मल-मूत्र की जांच करने के लिए एक तैयार एक प्रॉडक्ट के पेटेंट के लिए आवेदन किया था. वहीं पिछले साल कोरिया की कंपनी मोनित ने स्मार्ट डायपर सेंसर के लिए हगीज के साथ साझेदारी की ही है. वहीं से लेकर प्राइवेसी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि सेंसर होने के कारण बचपन से ही बच्चों को ट्रैक किया जा सकता है. उनके स्टाइल, वजन और कपड़े की साइज की जानकारी बाजार तक पहुंच  सकती है. यूजरों को इस खास टेक्नोलॉजी का बहुत फायदा मिलेगा.

भारत में Oppo K3 हुआ पेश, इस स्मार्टफोन की तरह होगा पॉप-अप सेल्फी कैमरा

Moto One Action अगले महीने हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे कई आकर्षक फीचर

FaceApp : यूजर की प्राइवेसी को लेकर बड़ी चिंता, जानिए क्या कर सकते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -