Toyota का अपकमिंग वाहन होगा कई खासियतों से सुसज्जित

जापानी ऐरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) और Toyota Motor Corporation (Toyota) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. जिसमें उन्होंने मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर का नाम “LUNAR CRUISER” तय किया है. आपको बता दें कि लूनार क्रूजर पर टोयोटा और (JAXA) साथ मिलकर रिसर्च कर रहे हैं. इससे पहले (JAXA) और Toyota Motor Corporation (Toyota) की तरफ से ऐलान किया था कि ये दोनों कंपनियां साथ मिलकर मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर पर संयुक्त रिसर्च कर रही हैं. ये रोवर फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक तकनीक पर कार्य करता है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

2030 तक पूरी तरह से होगा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग: फ्लिपकार्ट

इस मानवयुक्त रोवर के लिए LUNAR CRUISER नाम तय किया है, क्योंकि इसे डेवलप करने वाली टीम इस नाम से बहुत फैमिलियर है. इतना ही नहीं आम लोग भी इस नाम से बहुत फैमिलियर होंगे. आपको बता दें कि लूनार क्रूजर को ये नाम देने का मकसद लोगों को बताना है कि लूनार क्रूजर में भी टोयोटा की लैंड लरोजर की तरह ही क्वालिटी, डयूराबिलिटी और रिलायबिलिटी मिलेगी क्योंकि लूनार रोवर चांद की सतह पर चलेगा और यहां के हालातों को झेलने के लिए इसमें ये सारी खूबियां होना बहुत ही आवश्यक है.

ये है हवा से चलने वाली बाइक, महज 5 रुपए में चलती है 45 किमी

बता दे कि JAXA और टोयोटा ने बीते साल 13 जून, 2019 को एक मानवयुक्त प्रेशराइज्ड रोवर पर कार्य करने के लिए एक संयुक्त शोध समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें 2020 के बाद में अपेक्षित लॉन्च की दिनांक दी थी. एक साथ, वे इस वित्तीय वर्ष (FY2020) के दौरान प्रत्येक तकनीकी तत्व के लिए परीक्षण भागों और स्वयं प्रोटोटाइप रोवर का निर्माण करने के लिए काम कर रहे हैं. कार्य में ड्राइविंग, निर्माण और प्रोटोटाइप टायरों के निर्माण और मूल्यांकन की पुष्टि करने के लिए सिमुलेशन का उपयोग, और LUNAR CRUISER के केबिन में उपकरण के लेआउट पर विचार करने के लिए वर्चुअल रियलिटी और फुल-स्केल मॉडल का उपयोग सम्मिलित है.

Toyota Urban Cruiser के इंटीरियर का हुआ खुलासा, ये होंगे फीचर्स

भारत में लॉन्च हुई Honda Hornet 2.0, जानें फीचर

ऊबर ने शुरू की किफायती सर्विस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -