2030 तक पूरी तरह से होगा इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग: फ्लिपकार्ट

मंगलवार को वालमार्ट के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा कि वह एनवायरनमेंट फ्रेंडली डेवलपमेंट के तहत 2030 तक पूरी प्रकार इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल करेगी. जिसके लिए कंपनी ‘क्लाइमेट ग्रुप’ के वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन पहल ईवी 100 से जुड़ी है. आपको बता दें, ईवी 100 उन कंपनियों को एक मंच पर लाती है, जो रफ़्तार से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को अपनाये जाने को लेकर कार्य कर रही है. साथ ही 2030 तक इलेक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट को एक नया चलन बनाने में लगे हैं.

फ्लिपकार्ट के प्रमुख महेश प्रताप सिंह ने पीटीआई-लेंग्वेज से कहा कि" इस प्रतिबद्धता तथा लॉन्ग लेवल पर ईवी को अपनाये जाने के तहत कंपनी 2030 तक अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करेगी. इसमें कंपनी के खुद के या लीज पर लिये जाने वाले वाहन सम्मिलित हैं. उन्होंने आगे कहा कि, ‘‘यह सेवा अनुबंधों में प्रावधान, आपूर्ति व्यवस्था से संबद्ध लगभग 1,400 परिसरों में चार्जिंग से जुड़ी ढांचागत सुविधा, जागरूकता समारोह तथा ईवी वाहनों के इस्तेमाल के लिये डिलिवरी कार्यकारियों को मोटिवेट कर किया जाएगा.’’

बता दें ,फ्लिपकार्ट ने बीते वर्ष जून में कहा था कि वह मार्च 2020 तक अपने ई-कार्ट के 40 प्रतिशत डिलिवरी वैन को इलेक्ट्रिक-वाहन से परिवर्तित करेगी. कंपनी पायलट आधार पर दिल्ली, बेंगलुरूर तथा हैदराबाद में इसे चला रही है. सिंह ने कहा, ‘‘हमने बीते करीब 12 माह में इस केस में बेहद आकर्षण देखा है. हमारा अभी 4-5 शहरों में ईवी है. इन्हें पायलट आधार पर चलाया जा रहा है. एक वर्ष पूर्व की तुलना हमारे पास इस वक़्त सड़कों पर 8 से 10 गुना ज्यादा ईवी हैं. साथ ही कई परिवर्तन किये जा सकते है.

पहले के मुकाबले महंगे प्राइस में मिली Splendor Plus BS6

ईको फ्रेंडली बैटरी देगी सिंगल चार्ज में 1600km की ड्राइविंग रेंज

Hero की सबसे सस्ती बाइक Hf Deluxe की कीमतें बढ़ीं, जानिए नए रेट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -