आसमान छू रहे टमाटर के भाव, जानिए क्यों?
आसमान छू रहे टमाटर के भाव, जानिए क्यों?
Share:

पटना: बिहार में वर्षा आरम्भ होने के साथ ही हरी सब्जियों की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। टमाटर सबसे अधिक महंगा हुआ है। कुछ दिन पहले 10 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहे टमाटर की कीमतों ने आज शतक मार दिया है। बिहार के कई भागों में अभी टमाटर का भाव 100 रुपये किलोग्राम से अधिक हो गया है। कहा जा रहा है कि बिहार में टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचा है। पड़ोसी प्रदेशों में भी फसलें खराब हुई हैं। स्थानीय टमाटर की किल्लत हो गई है। दक्षिण भारत से टमाटर की खेप पहुंच रही है, जिससे कीमतें चढ़ गई हैं।

प्राप्त खबर के अनुसार, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों की टमाटर की फसल बर्बाद कर दी है। जलजमाव की वजह से अधिकतर टमाटर खराब हो गए हैं। इस वजह से बिहार में भी टमाटर की कीमत 100 रुपये किलो तक पहुंच गई है। मुजफ्फरपुर के थोक विक्रेताओं का कहना है कि मई में टमाटर का भाव थोक में दो से 5 रुपये किलो था, जबकि खुदरा में 10 से 12 रुपये किलो तक बिक रहा था। हालांकि, जून के मध्य तक यह बढ़कर 30 से 40 रुपये किलो हो गया था। पिछले 2 दिनों में टमाटर के दामों में अचानक से उछाल लिया तथा अब यह 100 रुपये किलो तक बिक रहा है।

बिहार ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सहित देश के अधिकतर भागों में टमाटर महंगा बिक रहा है। देशभर में हो रही वर्षा के कारण परिवहन पर भी प्रभाव पड़ा है। ट्रांसपोर्ट की परेशानी होने से भी टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। फिलहाल कुछ दिनों तक खुदरा बाजार में टमाटर महंगा ही रहने की आशंका है। इससे आम आदमी की रसोई पर असर पड़ रहा है।

अपनी शादी में नई नवेली दुल्‍हन संग जमकर नाचे विधायक, वायरल हुई तस्वीरें

सीएम शिवराज ने विपक्षी पर साधा निशाना : “मायावी कांग्रेस” की “5 गारंटी”

उज्जैन में पदस्थ आयकर अधिकारी खंडवा से हुए लापता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -