आज राजस्थान को 18000 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन
आज राजस्थान को 18000 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, करेंगे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन
Share:

जयपुर: राजस्थान के दौसा में आज रविवार (12 फ़रवरी) को पीएम नरेंद्र मोदी, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला खंड राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह एक्सप्रेस-वे दौसा को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा। इसके साथ ही पीएम मोदी राजस्थान में 18,100 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत की अन्य सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। पीएम मोदी दिल्ली से हेलीकाप्टर के जरिए सीधे दौसा पहुंचेंगे। इसलिए दौसा में समारोह स्थल के करीब सुरक्षा की दृष्टि से तीन हेलीपैड बनाए गए हैं।

बता दें कि, दिल्ली से दौसा तक 246 किमी लंबा दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे का प्रथम खंड आरम्भ होने से देश की राजधानी दिल्ली से जयपुर का सफर पांच घंटे से घटकर साढ़े तीन घंटे का हो जाएगा।  बता दें कि, दिल्ली और मायानगरी मुंबई को जोड़ने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 1,386 किमी है। आंकड़ों के अनुसार, निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे आठ लेन वाला विश्व का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर इस एक्सप्रेस-वे को 12 लेन तक चौड़ा किया जा सकेगा।

कुल 12,150 करोड़ रुपये के खर्च से विकसित किया गया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला खंड यानी दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड से राजस्थान के कई जिलों को बड़ा लाभ मिलेगा। इससे राजस्थान के आर्थिक विकास को भी रफ़्तार मिलेगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने से दिल्ली और मुंबई के बीच की यात्रा दूरी 12 फीसदी कम हो जाएगी। इसके साथ ही सड़क मार्ग से लगने वाले वक़्त में भी 50 फीसदी घट जाएगा। बता दें कि, मौजूदा वक़्त में दिल्ली से मुंबई एक तरफ आने-जाने में 24 घंटे का समय लग जाता है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाने के बाद यह आधा यानी लगभग 12 घंटे तक हो जाएगा।

'संसद के अंदर और बाहर, दोनों जगह बोलने की आज़ादी नहीं..', मोदी सरकार पर जमकर बरसे खड़गे

'BSF ने की राजवंशी युवक की हत्या..', CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी का आरोप

महरौली अतिक्रमण मामले में केजरीवाल सरकार ने दिया 'बुलडोज़र एक्शन' रोकने का आदेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -