आज लाखों की तादाद में लोग लगा रहें है 'आस्था की डुबकी', अब तक मिले 70 लोग संक्रमित
आज लाखों की तादाद में लोग लगा रहें है 'आस्था की डुबकी', अब तक मिले 70 लोग संक्रमित
Share:

देश में कोविड के बढ़ते जा रहे केसों के मध्य यूपी के प्रयागराज में माघ मेले का आयोजन किया जा रहा है. आस्था का ये मेला कोविड का सुपर स्प्रेडर हो सकता है. आज यानी शुक्रवार को मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों लोग स्नान करेंगे. मेले में कोविड विस्फोट हो गया है. लगातार ये मांग हो रही है कि मेला रद्द हो चुका है, लेकिन प्रयागराज में ये मेला लग रहा है. ऐसे में सवाल ये कि महामारी के दौर में ये मेला क्यों? 47 दिनों तक चलने वाले इस आयोजन के बीच लाखों की तादाद में श्रद्वालु गंगा में स्नान करने वाले है.

लाखों की भीड़ के हिसाब से ही तैयारी भी बड़ी की गई है. लेकिन कोविड महामारी की तीसरी लहर के मध्य हो रहे इस मेले पर प्रश्न और भी उठने लगे है और ऐसा इसलिए क्योंकि माघ मेले में कोविड का वायरस एंट्री कर लिया है. इस दौरान, माघ मेले में 18 और लोग कोविड से संक्रमित मिले है. अब तक कुल 70 लोग संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़े मकर संक्रांति पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ से पहले के हैं. सिर्फ पुलिसकर्मियों और चुनिंदा  लोगों की जांच के ही ये आंकड़े हैं. आज से भीड़ बढ़ने के उपरांत अगर जांच हुई तो बड़ी संख्या में संक्रमित सामने आ सकते हैं.

कोरोना बम फूटने के उपरांत भी माघ मेले के हालात नहीं बदले हैं. सरकार दावे तो तमाम करने में लगी हुई है, लेकिन जमीनी हकीकत में बस लापरवाही दिखाई दे रही है. सोमवार यानी 17 जनवरी से पौष पूर्णिमा की शुरुआत है. 1 लाख से अधिक संत, महात्मा यहां कल्पवास  करने वाले है. माघ मेले को भव्य बनाने के लिए सरकार ने तैयारियां पुख्त कर चुके है. पौने 2 करोड़ का टेंडर निकालकर दो दर्जन से अधिक झूले और प्रदर्शनियों का प्रतीक्षा कर रहे है. लेकिन कोविड की वजह से ये सभी जानकारियां चिंता और भी बढ़ रही है. हालांकि प्रशासन की तरफ से कोविड निर्देशों के पालन के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं.

- महामारी के दौर में माघ मेला क्यों ? 
- क्या माघ मेला जान से ज्यादा जरूरी है ? 
-कोरोना विस्फोट के बाद क्या मेले से मुसीबत नहीं बढ़ेगी ? 

ऐसे में उम्मीद अब हाई कोर्ट पर बनी हुई है, जहां मेला रोकने के लिए याचिका दर्ज किया गया है. लेकिन हाईकोर्ट ने तुरंत सुनवाई करने से मना कर दिया है. अब हाई कोर्ट इस मामले को रेगुलर केस मानकर ही सुनवाई करने वाला है. उम्मीद है कि सोमवार को इस मामले पर सुनवाई होगी.

इस बार भी भारत में होगी दूसरी लहर जैसी तबाही, मौतों को लेकर UN की चिंताजनक रिपोर्ट

भयंकर हादसा! पटरी से उतरी बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस, कई लोगों की मौत होने की संभावना

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्‍यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी कर रहे अहम बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -