किसान आंदोलन का आज पांचवा दिन, तीन बार सरकार ने बातचीत की, पर नहीं निकला समाधान
किसान आंदोलन का आज पांचवा दिन, तीन बार सरकार ने बातचीत की, पर नहीं निकला समाधान
Share:

नई दिल्ली: प्रदर्शनकारी किसानों, जिनमें से अधिकतर पंजाब और हरियाणा से हैं, ने मंगलवार को 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू होने के पांचवें दिन अपना विरोध फिर से शुरू कर दिया। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कहा कि वह आने वाले दिनों में अपना आंदोलन और तेज करेगा क्योंकि ट्रेड यूनियनों और अन्य लोगों के साथ किसान समूहों ने शुक्रवार को 'भारत बंद' मनाया।

SKM ने कहा कि उसकी पंजाब इकाई रविवार को जालंधर में एक बैठक करेगी, और उसके बाद दिल्ली में राष्ट्रीय समन्वय समिति (NCC) और आम सभा की बैठकें होंगी, जिसमें घटनाक्रम का जायजा लिया जाएगा और भविष्य की कार्रवाई का सुझाव दिया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को, हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे, क्योंकि वे 'भारत बंद' के आह्वान के बीच अंबाला के पास शंभू सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स की ओर बढ़ रहे थे। ताज़ा टकराव तब हुआ जब किसान नेताओं और सरकार के बीच ताज़ा बातचीत बेनतीजा रही।

किसान नेताओं और सरकार के बीच इससे पहले 8, 12 और 15 फरवरी को बैठक हुई थी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली, क्योंकि किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी की अपनी मांग पर अड़े रहे। एक पुलिस प्रवक्ता ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि किसानों के विरोध के मद्देनजर शंभू सीमा पर तैनात हरियाणा पुलिस के एक उप-निरीक्षक की मौत हो गई है। पीड़ित हीरा लाल हरियाणा रेलवे पुलिस से जुड़े थे और ड्यूटी के दौरान उनके स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आ गई थी। उन्हें अंबाला के सिविल अस्पताल ले जाया गया लेकिन बाद में उनकी मृत्यु हो गई। SKM ने फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए 'भारत बंद' का आह्वान किया था।

'भारत बंद' के कारण यात्रियों को असुविधा हुई क्योंकि बसें सड़कों से नदारद रहीं और राज्य भर में कई स्थानों पर बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। अधिकारियों के मुताबिक, बंद शांतिपूर्ण रहा। किसानों ने पठानकोट, तरनतारन, बठिंडा और जालंधर में कई राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, कई टोल प्लाजा की घेराबंदी की और उनकी मांगें नहीं मानने के लिए केंद्र के खिलाफ नारे लगाए।

अरविंद केजरीवाल हाज़िर हों..! कोर्ट में पेशी वाले दिन फ्लोर टेस्ट करेंगे दिल्ली CM, क्या ED के बाद अदालत के नोटिस को भी नकारेंगे ?

'तो ऐसे लड़का-लड़की को शादी नहीं करना चाहिए...', बोले MP के राज्यपाल मंगूभाई पटेल

'जो लोग काम करते हैं, उन पर आरोप लगना तय है', आखिर क्यों ऐसा बोले अजित पवार?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -