आज फिर भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान, लोगों में खौफ का माहौल
आज फिर भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान, लोगों में खौफ का माहौल
Share:

अफगानिस्तान अबतक पिछले शनिवार को आए भूकंप से उबर नहीं पाया था. इस भूकंप में अफगान के 4 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अतिरिक्त हजारों घर जमींदोज हो चुके हैं. वहां अभी भी राहत और बचाव का कार्य जारी है. आज प्रातः एक बार फिर अफगानिस्तान भूकंप के झटकों से दहल गया. इस बार आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, अफगानिस्तान के अतिरिक्त भूकंप के झटके तुर्कमेनिस्तान और ईरान के बॉर्डर पर भी लगे हैं. भूकंप के झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. यह भूकंप बुधवार प्रातः 6:11:56 बजे आया था. इसका केंद्र जमीन के अंदर 10 किलोमीटर गहराई में था. पिछले शनिवार को अफगानिस्तान में आए भूकंप ने भारी हाहाकार मचाया. तालिबान की तरफ से बताया गया कि पश्चिमी क्षेत्र में आए इस भूकंप में 4 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. इसमें 9 हजार से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. इसके अतिरिक्त 1,300 से अधिक घर तबाह होकर मलबे में बदल गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रत 6.3 मापी गई थी.   

अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ANDMA) के प्रवक्ता मुल्ला सैक ने बताया था कि अबतक 20 गांवों के दो हजार घर पूरी तरह ढह चुके हैं. इसमें 4 हजार से ज्यादा मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि विभिन्न संस्थानों की 35 बचाव टीमों में कुल 1,000 से ज्यादा बचावकर्मी प्रभावित इलाकों में राहत कार्य कर रहे हैं. सोमवार को अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री मोहम्मद हसन अखुंद ने हेरात प्रांत में प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के लिए अफसरों के एक समूह का नेतृत्व किया. रविवार को चीन ने अफगान रेड क्रिसेंट को उसके बचाव एवं आपदा राहत प्रयासों में सहायता के लिए आपातकालीन मानवीय सहायता के तौर पर 200,000 अमेरिकी डॉलर नकद प्रदान किए हैं.   

UP से लेकर महाराष्ट्र तक दर्जन भर जगहों पर NIA ने मारा छापा, मची हलचल

डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे को मिली जमानत, जेल से बाहर आते ही बच्चे पर लुटाया प्यार

पुलिस के सामने ही ईआरवी को भगा ले गया चोर, दंग रह गए लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -