दौड़ना सेहत के लिए है जरुरी, लेकिन दौड़ने से पहले जान लें ये बातें
दौड़ना सेहत के लिए है जरुरी, लेकिन दौड़ने से पहले जान लें ये बातें
Share:

सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपको दौड़ना भी जरुरी होता है. दौड़ से आपकी कई परेशानी दूर हो जाती हैं. अगर आप भी अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए दौड़ना शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियाँ बरतने की जरूरत होती है. जी हाँ, पहली बार दौड़ते समय हुई कुछ गलतियाँ आपके लिए कई परेशानियाँ खड़ी कर सकती हैं. तो पहले उन गलतियों को जान लें तै आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ेगा. 

* एडियो का प्रयोग करे कम 
दोड़ते समय यह बात ध्यान रखे की एडियो पर ज्यादा दबाव न दे. इससे जोड़ और हड्डिया को चोट लग सकती है और साथ ही खाली पेट दोड़ लगाने से पेट की नसे भी खिंच सकती है.

* तेजी से न दोड़े 
दोड़ लगाते समय कभी कभी जोश में आ जाते है और तेजी से दोड़ने लग जाते है जो बाद में इतने बुरे थक जाते है उनसे चल पाना मुश्किल हो जाता है और इसी के साथ साँस लेने भी कठिनाई हो जाती है. इसलिए हमेशा एक सामान गति से दौड़ना सही होता है.

* गलत जूतों का प्रयोग करने से बचे 
दोड़ने के पहले अपने जूतों को एक बार के लिए जाँच ले क्योकि कही उनको पहनने से पैरो में दर्द और चलने में कठिनाई तो नही आ रही है. अक्सर यही गलतिया पहली बार दोड़ने वाले कर देते है जिससे उन्हें बाद में नुकसान होता है. इसके लिए उन्हें आरामदायक ही जूतों का चयन करना चाहिए.

* लक्ष्य को रखे आसान 
कई बार लोग जोश ही जोश लम्बा दोड़ने का लक्ष्य बना लेते है जो उनकी परेशानी का सबब बन जाती है. अगर आप दोड़ में नये हो तो दोड़ते समय यह ध्यान रखे की एक बार में सिर्फ 500 मीटर का तक ही लक्ष्य रखे जो आपको नुकसान न देने पाए.

सेहत के साथ-साथ किडनी की देखभाल भी है जरुरी...

गर्मी में नकसीर की परेशानी होगी इस तरह होगी दूर

दांतों के कीड़े दे सकते हैं आपको मुंह की कई बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -