दांतों के कीड़े दे सकते हैं आपको मुंह की कई बीमारियां
दांतों के कीड़े दे सकते हैं आपको मुंह की कई बीमारियां
Share:

खान पान का ध्यान अच्छे से ना रखा जाए तो आपके दांतों में भी परेशानी हो सकती है. दांतों का ख्याल ना रखा जाये तो उनके कीड़े भी हो जाते हैं जो आपके दांतों को कमज़ोर कर देते हैं और जल्दी ही गिरा भी देते हैं. इससे दांत में असहनीय दर्द होने लगता है और धीरे-धीरे दांत काले और कमजोर होने लग जाते हैं. इस समस्या से उभरने के लिए जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज किया जाए. अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते तो हम आपको बता देते हैं कुछ घरेलु तरीके जिनसे आपको भी मदद मिलेगी. 

* लहसुन 
दांत दर्द होने पर लहसुन के दवे को अच्छे से नमक लगा कर चबाएं. ऐसा करने से आपके दांत का दर्द ठीक हो जाए

* लोंग
लौंग से आप अपने दांत में लगे कीड़े को आसानी दूर कर सकते है. इसके लिए आपको जिस दांत में कीड़े लगे हो उसमे एक लौंग रख ले. इससे दांत में लगे कीड़ा तथा उसमे होने वाला दर्द दोनों समाप्त हो जायेगा.

* सरसों का तेल 
दांतो में कीड़ा लगने पर आप नमक, हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल करके भी आप अपने दांतो को कीडे से बचा सकते हो. इसके लिए आप इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर ब्रुश की तरह प्रयोग करें. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा.

* नींबू
नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है, इसलिए जब भी दांत में दर्द हो तो दर्द वाली जगह पर नींबू का कतरा लगाने से कुछ ही देर में दर्द ठीक हो जाता है.

* हींग 
यदि आपके दांत में कीड़ा लगने से उसमे बहुत दर्द हो रहा है तो आप हींग कस प्रयोग कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले थोड़ी सी हींग लेकर उसमे थोडा सा निम्बू का या मौसम्बी का रस डालकर इस मिश्रण को जिस दांत में दर्द हो रहा है उसमे लगाए.

आपके दांतों पर भी है तंबाकू के दाग तो ऐसे कर सकते है साफ़

अपने दांतों को सफाई के साथ ऐसे रखें स्वस्थ

दांतों की सफाई ना होने से होजाती हैं ये बीमारियां, रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -