'समय समाप्त हो चुका..', इजराइल ने गाज़ा को पूरी तरह घेरा, दी अंतिम चेतावनी, हमास बोला- इजराइली सैनिकों को काले बैग में वापस भेजेंगे !
'समय समाप्त हो चुका..', इजराइल ने गाज़ा को पूरी तरह घेरा, दी अंतिम चेतावनी, हमास बोला- इजराइली सैनिकों को काले बैग में वापस भेजेंगे !
Share:

यरूशलम: इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के आतंकवादियों पर हमले में गाजा पट्टी के मुख्य शहर गाजा शहर को घेर लिया है। हालाँकि, उनके अभियान का फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने भूमिगत सुरंगों से हिट-एंड-रन हमलों के साथ विरोध किया था। यह तब हुआ, जब अरब नेताओं ने गाजा की घेराबंदी को कम करने और नागरिकों की सहायता के लिए कम से कम कुछ समय के लिए अपने हमलों को रोकने के लिए इज़राइल पर दबाव बढ़ाया था।

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज शुक्रवार (3 नवंबर) को दूसरी बार इजराइल पहुंचने वाले हैं। लड़ाई में मानवीय "विराम" के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन के दबाव के बाद, वह जॉर्डन भी जाएंगे। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जिन्होंने पहले युद्धविराम की संभावना से इनकार किया है, ने कहा कि, "हम आगे बढ़ रहे हैं... हमें कोई नहीं रोकेगा।" उन्होंने गाजा पट्टी में हमास के शासन को नष्ट करने की भी कसम दोहराई है। इज़रायल और हमास आतंकवादियों के बीच लगभग चार हफ्ते से चल रहे युद्ध में फ़िलिस्तीनी मृतकों की संख्या 9,000 से ऊपर हो गई है। इज़रायली पक्ष में 1,400 से अधिक लोग, मुख्य रूप से नागरिक, मारे गए हैं।

इजराइली सेना ने कहा कि हमने गुरुवार को हमास आतंकवादियों पर हमले में गाजा शहर को घेर लिया, लेकिन फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने भूमिगत सुरंगों से हिट-एंड-रन हमलों के साथ उनके अभियान का विरोध किया। एक बयान में, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि, "हम लड़ाई के चरम पर हैं। हमें प्रभावशाली सफलताएँ मिली हैं और हम गाजा शहर के बाहरी इलाके को पार कर चुके हैं। हम आगे बढ़ रहे हैं।"

गाजा में भारी विस्फोटों के बीच, इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने संवाददाताओं से कहा कि उनके देश के सैनिकों ने गाजा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली है, जो हमास आतंकवादी संगठन का केंद्र बिंदु है। इजराइल के सैन्य इंजीनियरों के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल इद्दो मिजराही ने कहा कि सैनिकों को बारूदी सुरंगों और बूबी ट्रैप का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, "हमास ने सीखा है और खुद को अच्छी तरह से तैयार किया है।" इसके जवाब में, हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू उबैदा ने गुरुवार को एक टेलीविज़न भाषण में कहा कि गाजा में इज़राइल की मौत की संख्या सेना की घोषणा से कहीं अधिक थी। उन्होंने कहा, "आपके सैनिक काले बैग में लौटेंगे।"

गुरुवार को, इजरायली विमानों ने निवासियों को गाजा शहर के केंद्र की सीमा से लगे शाती शरणार्थी शिविर को तुरंत खाली करने की चेतावनी देते हुए पर्चे गिराए। "समय समाप्त हो गया है," पर्चों में चेतावनी दी गई है कि हमास के आतंकवादियों के खिलाफ "जबरदस्त ताकत" से हमले किए जा रहे हैं। इजराइल द्वारा उन्हें खाली करने के लिए बार-बार कहे जाने के बावजूद, हजारों फिलिस्तीनी, उत्तरी गाजा में लड़ाई के रास्ते पर बने हुए हैं, वे हमास के लिए मानवीय ढाल का काम कर रहे हैं। कई लोग सुरक्षा की उम्मीद में संयुक्त राष्ट्र (UN) सुविधाओं में भीड़ लगा रहे हैं। फ़िलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, जिसे UNRWA के नाम से जाना जाता है, के महासचिव फिलिप लेज़ारिनी के अनुसार, पिछले दिनों उत्तरी गाजा और ब्यूरिज में संयुक्त राष्ट्र के चार स्कूलों को निशाना बनाया गया, जिसमें 24 लोग मारे गए।

एक महीने से भी कम समय में अपनी दूसरी मध्य पूर्व यात्रा पर रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए, ब्लिंकन ने कहा कि चर्चा गाजा के भविष्य पर भी केंद्रित होगी, कब और क्या हमास के फिलिस्तीनी आतंकवादियों को हराया जाता है, गाजा में अधिक मानवीय सहायता प्राप्त करना और यह सुनिश्चित करने के तरीके संघर्ष नहीं फैलता. ब्लिंकन ने कहा, हमास द्वारा अपहृत 200 से अधिक बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करना यात्रा का एक और विषय होगा। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने गाजा में इजरायल के अभियानों पर अपडेट प्राप्त करने के लिए इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की है।

उधर, लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने गुरुवार को इजरायली सेना के ठिकानों पर कई हमले किए, जिसमें पहली बार विस्फोटक ड्रोन का इस्तेमाल भी शामिल था, और हिंसा में तेज वृद्धि के साथ इजरायल ने दक्षिणी लेबनान पर हवाई हमले किए। इज़रायली सेना ने कहा कि उसने लेबनान से इज़रायल की ओर किए गए प्रक्षेपणों का जवाब हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हवाई हमलों के साथ-साथ टैंक और तोपखाने की आग से दिया। लेबनान से दागे गए रॉकेटों के उत्तरी इज़राइली शहर किर्यत शमोना में गिरने से दो लोग घायल हो गए। हमास ने कहा कि उसने लेबनान से 12 रॉकेट दागे। इज़रायली सेना ने कहा कि उसने युद्धक विमानों और हेलीकॉप्टर गनशिप से जवाबी कार्रवाई की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि चार लेबनानी नागरिक मारे गए।

गाजा से हजारों लोगों को निकालने में मदद करेगा मिस्र, रफा बॉर्डर खोलने पर हुआ राजी

इजराइल के खिलाफ आतंकियों को हथियार देगा उत्तर कोरिया..! क्या है किम जोंग उन का प्लान ?

हमास, हिजबुल्लाह के बाद अब 'यमन के हौथियों' ने इजराइल पर दागी मिसाइलें, आतंकी संगठनों से घिरा यहूदी देश !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -