गाजा से हजारों लोगों को निकालने में मदद करेगा मिस्र, रफा बॉर्डर खोलने पर हुआ राजी
गाजा से हजारों लोगों को निकालने में मदद करेगा मिस्र, रफा बॉर्डर खोलने पर हुआ राजी
Share:

काहिरा: मिस्र ने युद्धग्रस्त गाजा पट्टी से "लगभग 7,000" विदेशियों और दोहरे नागरिकों को निकालने में सहायता करने के अपने इरादे की घोषणा की है, जैसा कि देश के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार की घोषणा में कहा है। 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के साथ शुरू हुए इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच कई हफ्तों तक चले तीव्र संघर्ष के बाद, लोगों को गाजा से बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए राफा सीमा क्रॉसिंग बुधवार को पहली बार खोली गई।

विदेशी राजनयिकों के साथ एक बैठक के दौरान, सहायक विदेश मंत्री इस्माइल खैरात ने खुलासा किया कि मिस्र "राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा से विदेशी नागरिकों के स्वागत और निकासी की सुविधा प्रदान करने" की प्रक्रिया में है।

खैरात ने निर्दिष्ट किया कि इस ऑपरेशन में "लगभग 7,000" व्यक्ति शामिल होंगे, जो "60 से अधिक" राष्ट्रीयताओं का प्रतिनिधित्व करेंगे। हालाँकि, बयान में मिस्र की निकासी योजना के लिए विशिष्ट विवरण या समयरेखा प्रदान नहीं की गई।

मिस्र के अधिकारियों के अनुसार, बुधवार को 76 घायल फिलिस्तीनी और विदेशी पासपोर्ट वाले 335 व्यक्ति मिस्र में दाखिल हुए। उनमें 31 ऑस्ट्रियाई, चार इतालवी, पांच फ्रांसीसी नागरिक और कुछ जर्मन थे, जैसा कि उनकी संबंधित सरकारों ने पुष्टि की थी। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिकी नागरिक भी गाजा से पार कर गए, हालांकि उन्होंने सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया।

हमास प्रशासित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में व्यापक इजरायली बमबारी के परिणामस्वरूप लगभग 8,800 लोग मारे गए हैं, जिनमें से दो-तिहाई हताहत महिलाएं और बच्चे हैं। हिंसा की यह लहर 7 अक्टूबर के हमलों के बाद शुरू हुई, जिसमें इज़रायली अधिकारियों का दावा है कि 1,400 लोग मारे गए थे।

इजराइल के खिलाफ आतंकियों को हथियार देगा उत्तर कोरिया..! क्या है किम जोंग उन का प्लान ?

हमास, हिजबुल्लाह के बाद अब 'यमन के हौथियों' ने इजराइल पर दागी मिसाइलें, आतंकी संगठनों से घिरा यहूदी देश !

'हम इजराइल पर बार-बार हमला करेंगे, उसका विनाश हमारा लक्ष्य..', गाज़ा पर हमला रोकने को कह रहे मुस्लिम देश, लेकिन 'हमास' के विचार भी जान लो !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -