खजराना गणेश में हुई तिल चतुर्थी मेले की शुरुआत, बप्पा ने पहने 2 करोड के आभूषण
खजराना गणेश में हुई तिल चतुर्थी मेले की शुरुआत, बप्पा ने पहने 2 करोड के आभूषण
Share:

इंदौर। आज, मंगलवार से शहर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में तीन दिवसीय पारम्परिक तिल चतुर्थी मेले की शुरुआत हो गई है। इस अवसर के चलते सोमवार रात को भगवान गणेश को सोने का मुकुट, सोने का तिलक, सोने का छत्र सहित करीब 2 करोड़ रूपये कीमत के आभूषण धारण करवाए गए। इसके साथ ही सवा लाख लड्डुओं का भोग भी लगाया गया और मालवा की पारम्परिक पगड़ी भी पहनाई गई। इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन के चलते प्रवासियों के लिए पूजा-अर्चना करने के लिए विशेष व्यवस्था का इंतज़ाम किया गया है।

मंदिर के पुजारी के अनुसार, प्रवासी सम्मलेन के चलते ध्वजा पूजन सुबह 10:30 के बजाए सुबह 7:30 बजे हुआ। व्यवस्था के अनुसार भक्त भगवान गणेश के चलित दर्शन कर सकेंगे, इसके लिए मंदिर प्रांगण ने ज़िगज़ैक रेलिंग लगाई गई है जिससे भग्क्त लेने में लग कर दर्शन कर सकेंगे। शहर के कलेक्टर इलैया राजा टी और निगमायुक्त प्रतिभा पाल के द्वारा भगवान गणेश का अभिषेक कर, ध्वजा पूजन और महाआरती कर मेले का शुभारम्भ किया। मेले के पहले दिन तक़रीबन ढाई लाख भक्तो के दर्शन लेने का अनुमान है। 

खजाना गणेश मंदिर पर मेले के दौरान लग भाग 80 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। मेले की तैयारिओं के लिए मंदिर को रंगरोगन कर लाइट और फूलो से सजाया गया है। 

विदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रवासियों को सम्मानित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मूविशेष विधिक साक्षरता एवं जागरूकता सेवा शिविर का आयोजन किया गया

करीब 2 दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों को अचानक शुरू हुई उल्टी दस्त, इलाज हेतु किया भर्ती

मध्यप्रदेश का यह शहर रहा सबसे ठंडा, माइनस डिग्री में पहुंचा तापमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -