विशेष विधिक साक्षरता एवं जागरूकता सेवा शिविर का आयोजन किया गया
विशेष विधिक साक्षरता एवं जागरूकता सेवा शिविर का आयोजन किया गया
Share:

राजगढ़ से मांगीलाल कुशवाह की रिपोर्ट

राजगढ़। 7 जनवरी को ग्राम भोजपुर एवं 8 जनवरी को ग्राम कालीपीठ में विशेष विधिक साक्षरता एवं जागरूकता सेवा शिविर का आयोजन शासन के समस्त हितग्राही मूलक योजनाएं संचालित करने वाले विभागों के समन्वय से आयोजित किया गया। जिले के ग्राम कालीपीठ में आयोजित शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जिला न्यायाधीश एवं सचिव मीनल श्रीवास्तव ने राजगढ़ क्षेत्र में व्याप्त कुप्रथा के साथ ही साथ बाल विवाह रोकने, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, बेरोजगारी का स्तर कम करने के संबंध में अपने उद्बोधन में दिशा प्रदान की। 

उन्होंने बताया कि हमारे क्षेत्र में बाल विवाह एक जटिल समस्या है और इससे जुड़ी हुई समस्या नातरा एवं झगड़ा है। हम आज के उन्नत वैज्ञानिक व शिक्षा की ओर अग्रसर भारत में निवास कर रहे हैं किंतु, ऐसी कुप्रथा के कारण समूचे राज्य एवं भारत में राजगढ़ की छवि अच्छी नहीं है। अतः समस्त दायित्वधीन अधिकारियों, प्रतिनिधियों व आम जन का यह कर्तव्य है कि वे जागरूक बने और समाज को प्रगति की मुख्य धारा से जोड़ें। उक्त कार्यक्रम में प्रशिक्षु न्यायाधीश दीपशिखा दांगी, श्रेया गक्कड़ के साथ ही साथ नायब तहसीलदार आदि भी उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर आयोजन स्थल पर प्रमुख योजना जैसे - संबल योजना अंतर्गत एक लाभार्थी को 2 लाख रुपए की राशि का स्वीकृति पत्र, 2 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के बधाई पत्र, 2 लाभार्थियों को बीपीएल राशन कार्ड की पात्रता पर्ची तथा 2 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन तथा निशक्तजन सहायता पेंशन के तौर पर 600 रुपये प्रति माह से स्वीकृति पत्र मुख्य अतिथि एवं विशेष अतिथि गण के हाथों से दिलवाए गए।

करीब 2 दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों को अचानक शुरू हुई उल्टी दस्त, इलाज हेतु किया भर्ती

मध्यप्रदेश का यह शहर रहा सबसे ठंडा, माइनस डिग्री में पहुंचा तापमान

NRI Summit: अमेरिकी देश का राष्ट्रपति बना बिहार के मजदूर का बेटा, संस्कृत में ली शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -