हॉन्ग-कॉन्ग में भी tiktok पर लगा प्रतिबंध, जानिए क्या है कारण

हॉन्ग-कॉन्ग में भी  tiktok पर लगा प्रतिबंध, जानिए क्या है कारण

बीते दिनों भारत ने चाइना के तमाम एप पर बैन लगा दिया था | जिनमे टिकटोक एप भी शामिल था |मिली हुई जानकारी के मुताबिक बता दें की चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिक-टॉक को हॉन्ग-कॉन्ग में भी बैन किया जा रहा है। वहीं कंपनी ने यह निर्णय चीनी सरकार द्वारा हॉन्ग-कॉन्ग में लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के कारण से लिया गया है। इस नए कानून के जरिये सभी टेक कंपनियों को हॉन्ग-कॉन्ग के उपभोक्ता का डाटा चीनी सरकार का साथ शेयर  करना होता है। ट्विटर और फेसबुक जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों ने भी चीनी सरकार के साथ उपभोक्ता का डाटा शेयर करने से मना कर दिया है।

केविन मेयर ने भारत सरकार को लिखा था पत्र
बता दें की मेयर ने भारत सरकार को भेजे पत्र में लिखा था कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि चीनी सरकार ने भारतीय उपयोगकर्ताओं के डाटा के लिए हमसे कोई अनुरोध नहीं किया है। अगर हमें भविष्य में ऐसा कोई अनुरोध प्राप्त होता है, तो हम इसका अनुपालन नहीं करेंगे। इसके साथ ही मेयर ने बताया है कि कंपनी के चाइनीज होने के बावजूद टिकटॉक चीन में जारी नहीं है। इसके साथ ही चीनी सरकार ने कभी भी कंपनी से डाटा नहीं मांगा है। यदि  मेयर की बातों पर ध्यान दिया जाए तो चीन के होने के बावजूद ग्लोबल उपभोक्ता  को पकड़ने के लिए बाइटडांस चीनी बाजार से तौबा कर रही है। इसका प्रमाण यह है कि टिकटॉक चीन में जारी नहीं है।

भारत सरकार ने चीनी मोबाइल एप पर लगाया प्रतिबंध
वहीं सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के जरिये  भारत सरकार ने इन 59 एप्स को ब्लॉक करने का फैसला लिया गया था क्योंकि ये एप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा बन रहे थे। इसके बाद भी  सरकार को विभिन्न स्रोतों से इन एप्स को लेकर तमाम  शिकायतें मिल रही  थी, जिनमें कई मोबाइल एप के दुरुपयोग की बाते सामने आयी थी। वहीं ये एप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों उपभोक्ता का डाटा चोरी कर रहे थे।

इन चीनी एप पर लगा प्रतिबंध
टिकटॉक- TikTok, शेयरइट- Shareit,  कवाई- Kwai, यूसी ब्राउजर- UC Browser, बायडू मैप- Baidu map, शेन- Shein, क्लैश ऑफ किंग्स- Clash of Kings, डीयू बैटरी सेवर- DU battery saver, हेलो- Helo, लाइकी- Likee, यूकैम मेकअप- YouCam makeup, एमआई कम्युनिटी- Mi Community, सीएम ब्राउजर- CM Browers, वायरस क्लिनर- Virus Cleaner, आपुस ब्राउजर- APUS Browser, रोमवी- ROMWE, क्लब फैक्ट्री- Club Factory, न्यूजडॉग- Newsdog, ब्यूटी प्लस- Beutry Plus, वीचैट- WeChat, यूसी न्यूज- UC News, क्यूक्यू मेल- QQ Mail, वीबो- Weibo समेत 59 एप बंद हुए हैं।

BSNL ने पेश किया दमदार डाटा प्लान, जानिए कीमत

Poco M2 Pro आज हुआ लांच, जानिए क्या है फीचर्स

Apple ने उठाया चीन के खिलाफ यह कदम, चाइना को लगेगा बड़ा झटका