Apple ने उठाया चीन के खिलाफ यह कदम, चाइना को लगेगा बड़ा झटका

Apple ने उठाया चीन के खिलाफ यह कदम, चाइना को लगेगा बड़ा झटका

चीन से आये कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला के रख दिया है | देश में भी कई तरह के तमाम नुकसान हुए है | जनधन की हानि से देश में हर कोई घबराया हुआ है | ऐसे में भारत ने चीन के सभी तरह के सामन का पूरी तरह बहिष्कार  किया गया है | अभी हाल ही में  भारत सरकार ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है | असल में  भारत ने 59 चाइनीज एप्स पर बैन लगा दिया है । देश की सरकार ने जिन चाइनीज एप्स पर बैन  लगाया है, उनमें टिकटॉक, हेलो, कैमस्कैनर जैसे एप्स मौजूद हैं। जानकारी के लिए बता दें की  भारत सरकार के बाद अब टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एपल ने चाइना को बहुत बड़ा झटका  दे दिया है| असल में  एपल ने चीन के कई हजारों एप के अपडेट को पूरी तरह से सस्पेंड कर दिया है। और एपल ने यह निर्णय सरकारी लाइसेंस की कमी के की वजह से किया है।

 एक मीडिया रिपोर्टर की रिपोर्ट के अनुसार  एपल ने जिन एप्स के अपडेट को सस्पेंड कर दिया है उनमें लगभग सभी गेमिंग एप्स हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी वर्ष फरवरी में एपल ने लगभग सभी गेम डेवलपर्स को लाइसेंस दिखाने के लिए 30 जून तक का समय दिया था, परन्तु डेवलपर्स ने अभी तक कोई लाइसेंस नहीं दिखाया जिसके बाद एपल को यह फैसला लेना पड़ा है। वहीं एपल स्थानीय नियमों का पालन करने के लिए सरकारी दबाव का सामना कर रहा है। और सरकार के दबाव के बाद ही एपल ने तक़रीबन सभी गेम डेवलपर्स से सरकारी लाइसेंस की मांग कर डाली थी।बता दें की एपल के एप स्टोर का चीन में सबसे बड़ा मार्केट है। और केवल चीन से एपल एप स्टोर को 16.4 बिलियन डॉलर्स की कमाई हो जाती है जो कि सिर्फ गेमिंग एप्स से होती है। 

इसके अलावा एपल के एप स्टोर पर तक़रीबन सभी पेड गेमिंग एप्स को इंटरनेट कंटेंट प्राइवाइडर लाइसेंस की आवश्यकता  होती है।और  चीन में एप स्टोर पर यह नियम साल 2016 से ही लागू हुआ है। वहीं यह लाइसेंस सरकारी समीक्षा के बाद ही मिल पाता है|जानकारी मिली है की  एपल के इस फैसले से करीब 60,000 से ज्यादा  गेमिंग एप्स का अपडेट सस्पेंड किया गया है। वर्ष  2010 से लेकर अभी तक सिर्फ 43,000 डेवलपर्स ने ही लाइसेंस जमा करवाए  हैं| जानकारी के लिए बता दें की  एपल ने यह फैसला अभी क्यों लिया है, जबकि सालों से उसे लाइसेंस नहीं मिल रहा था।

भारत-चीन विवाद के बीच आ सकती है अच्छी खबर, इस स्मार्टफोन पर टिकी निगाहें

Mi Smart Band 4C हुआ लांच, जानिये क्या है कीमत

WhatsApp में नंबर सेव करना हुआ और भी आसान, देखिये यह ख़ास फीचर