गणतंत्र दिवस पर राजधानी में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध
गणतंत्र दिवस पर राजधानी में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध
Share:

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. संवेदनशील क्षेत्रों सहित चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं. जगह जगह बैरिकेड लगाकर आने जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है. ख़ुफ़िया जानकारी मिली है कि आतंकवादी समूह रेलवे स्टेशन जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए जानवरों का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि अफरा-तफरी मचाई जा सके.

दिल्ली पुलिस को बुधवार को एक विशेष परामर्श भेजकर इस तरह के हमले की चेतावनी दी गई है. दिल्ली में पुलिस और अर्धसैनिक बल के करीब 60 हजार जवान कड़ी चौकसी रख रहे हैं. उल्लेखनीय है कि सुरक्षा एजेंसियों का विशेष जोर हवाई हमलों के खतरों को निष्क्रिय करने पर रहेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि हाल ही गुप्त सूचना मिली है कि लश्करे तैयबा जैसे आतंकवादी समूह हेलीकॉप्टर चार्टर सेवाएं और चार्टर उड़ानों का इस्तेमाल करते हुए हवा के जरिये हमले की योजना बना रहे हों. इसीलिए विशेष सतर्कता रखी जा रही है. ऐतिहासिक राजपथ पर विशेष इंतजाम किए गए हैं, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित पूरा देश प्रदर्शित होने वाली सैन्य ताकत देखेगा.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार किसी भी हमले को विफल करने या उड़ने वाली संदिग्ध वस्तुओं की पहचान करने के लिए ड्रोन निरोधक तकनीक के अलावा सुरक्षाकर्मी विमान निरोधक बंदूकों के साथ ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे. सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं और नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं, ताकि कैमरों से मिलने वाली फीड की निगरानी की जा सके. यही नहीं 26 जनवरी को सुबह 10 बजकर 35 मिनट से सवा बारह बजे के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से किसी भी वाणिज्यिक उड़ान को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसी तरह दिल्ली की मेट्रो ट्रेनें भी सुबह 8:45 बजे से 12.30 बजे तक बन्द रहेगी.

तेजस का शौर्य प्रदर्शन, विमान भी दिखायेंगे करतब

सुरक्षा बल ने मार गिराए 2 आतंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -