ठंड में परेशान कर रहा है गले का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
ठंड में परेशान कर रहा है गले का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Share:

सर्दियों का मौसम आने लगा है और इस मौसम में अधिकतर लोगों को गले में दर्द और खराश की समस्या होने लगती है। जी दरअसल ठंडी हवा के कारण गला चोक हो जाता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को बोलने में, कुछ भी खाने में काफी दिक्कत होती है। केवल यही नहीं बल्कि कई बार लोग गला खराब होने पर गुनगुना पानी पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन अधिक गर्म पानी पीने से मुंह में सूखापन होने लगता है। इस वजह से आपको कुछ अन्य उपाय आजमाने चाहिए जो हम आपको बताएंगे।

* गले में खराश होना, गले में खिचखिच होना, गले में कफ जमना, गले में दर्द होना, गले में सूजन होना यह सब ठंड में हो सकता है। ऐसे में इन सबके लिए आप सबसे पहले गुनगुने पानी में नमक डालकर इस पानी से गरारा करें। इससे आपको पहली ही बार में ही लाभ मिलेगा।

* गले में दर्द या खराश की समस्या होने पर आप भाप ले सकते हैं। जी हाँ और इसे करने से आपको प्रभावी तरीके से नतीजे मिलेंगे। ध्यान रहे भाप लेते समय नाक की जगह मुंह से सांस लें। इससे आपको बहुत लाभ होगा।

दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा और झड़ेंगे भी कम, घर में इस तरह करें हेयर स्पा

* गले में दर्द और सूजन की समस्या हो तो आप अदरक और तुलसी की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो ब्लैक-टी भी पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

* अगर आपको गले में दर्द और कुछ भी खाने में समस्या होती है तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा नींबू निचोड़कर पिएं। इसको दिन में 2 से 3 बार पीने से बहुत आराम मिलेगा।

डार्क सर्कल को 1 महीने में मिटा देंगे ये घरेलू नुस्खे

नाक के ब्लैकहेड्स हटा देंगे ये टिप्स, आज ही अपनाए

कुछ ही महीनों में कम होगा वजन, पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -