कुछ ही महीनों में कम होगा वजन, पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक
कुछ ही महीनों में कम होगा वजन, पीना शुरू कर दें ये ड्रिंक
Share:

आज के समय में मोटापा दुनिया की बहुत बड़ी समस्या है। जी हाँ, पिछले 30 सालों में मोटे लोगों की संख्या 3 गुना बढ़ी है। वहीँ डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2016 में ही मोटापा से पीड़ित वयस्कों की संख्या 1.9 अरब पहुंच गई थी। हालाँकि 2020 के आंकड़ों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चे ज्यादा वजन के शिकार हैं। जी हाँ और अगर एक वयस्क का बीएमआई 25 से ज्यादा है तो उसका वजन बढ़ा हुआ है लेकिन अगर बीएमआई 30 से भी ज्यादा हो जाए तो वह मोटापे की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं। आपको बता दें कि मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में लोग मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते लेकिन फिर भी मोटापा कम नहीं होता। हालाँकि आज हम एक घरेलू ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको पीकर वजन कम किया जा सकता है। आइए बताते हैं।

अदरक-हल्दी का ड्रिंक- अदरक और हल्दी दोनों इम्यूनिटी बूस्टर के साथ-साथ डाइजेशन और वेट लॉस में भी शानदार काम करती है। जी दरअसल अदरक भूख को दबाती है जबकि हल्दी बाइल प्रोडक्शन यानी फैट बर्न करने वाले रसायन को रिलीज करने में मदद करती है।

ड्रिंक कैसे बनाएं- आपको चाहिए 100 ग्राम सूखी अदरक, 5 ग्राम पुदीना, 10 ग्राम हल्दी और 5 ग्राम लेमन ग्रास लें। अब आप इन सबको मिलाकर उबाल लें और इसे छानकर पीएं। कुछ ही महीनों में वजन घटने लगेगा।

उम्र की रफ्तार को रोक देंगी ये आदतें, आज से अपनाए

इम्यूनिटी टी- वजन कम करने के लिए इम्यूनिटी टी का नुस्खा बताया गया है जो विटामिन सी से भरपूर है।

बनाने की विधिः इसको बनाने के लिए 50 ग्राम चुकंदर, 50 ग्राम गाजर, 10 ग्राम अदरक, 10 ग्राम हल्दी और 100 एमएल ऑरेंज जूस ले लें। इन सब चीजों को जूसर में ब्लेंड कर दें और इसे छानकर पीलें। जी हाँ और अगर आप चाहें तो इसमें काला नमक भी मिला सकते हैं।

सेब और गाजर का जूस- सेब और गाजर के जूस में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है। जी हाँ और यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।

बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए 30 ग्राम सेब, 150 ग्राम गाजर और 120 एमएल ऑरेंज जूस ले लें। इसके लिए पहले सेब और गाजर को मिक्सर में ब्लेंड कर दें। इसके बाद इसमें ऑरेंज जूस मिला दें और फिर पी लें।

दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा और झड़ेंगे भी कम, घर में इस तरह करें हेयर स्पा

बदलते मौसम में नहाने से पहले अपनाए ये घरेलू नुस्खे

दीपिका पादुकोण ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -