नाक के ब्लैकहेड्स हटा देंगे ये टिप्स, आज ही अपनाए
नाक के ब्लैकहेड्स हटा देंगे ये टिप्स, आज ही अपनाए
Share:

गंदगी, ऑयल और धूल जमने के कारण रोमछिद्र भर जाते हैं। जी हाँ और इस कारण हवा के संपर्क में आने से ये काले पड़ जाते हैं। वहीं नाक पर जमा ये ब्लैकहेड्स आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। वहीँ कई बार इन्हें हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालाँकि आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर इनको हटा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे?

चावल का आटा और एलोवेरा जेल- बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें। उसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को नाक पर लगाएं। इसको सूखने तक लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। ये ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करेगा।

ओट्स का इस्तेमाल करें- एक बाउल में एक चम्मच ओट्स लें। इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इससे कुछ देर नाक की मसाज करें और इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें। अब चेहरे को सादे पानी से धो लें।

उम्र की रफ्तार को रोक देंगी ये आदतें, आज से अपनाए

जोजोबा ऑयल और चीनी- एक बाउल में एक चम्मच जोजोबा ऑयल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे नाक पर लगाकर कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें और इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। यह होममेड स्क्रब रोमछिद्रों को साफ करने का काम करता है।

टमाटर का इस्तेमाल करें- आधा टमाटर लें। इसे एक बाउल में कद्दूकस कर लें। अब इसे नाक पर लगाएं। इससे हल्के हाथ से मसाज करें। इसको लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

कॉफी और चीनी का स्क्रब- एक बाउल में एक चम्मच कॉफी का पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच चीनी मिलाएं। इसके बाद इसमें नारियल का तेल मिलाएं। इन सभी चीजों को मिलाकर प्रभावित त्वचा पर लगाएं और त्वचा की मसाज करें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा और झड़ेंगे भी कम, घर में इस तरह करें हेयर स्पा

बदलते मौसम में नहाने से पहले अपनाए ये घरेलू नुस्खे

दीपिका पादुकोण ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -