दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा और झड़ेंगे भी कम, घर में इस तरह करें हेयर स्पा
दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा और झड़ेंगे भी कम, घर में इस तरह करें हेयर स्पा
Share:

खराब प्रदूषण और धूल-मिट्टी के चलते बालों को सबसे अधिक नुकसान होता है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। हालाँकि इसी के चलते महिलाएं पार्लर जाकर हेयरस्पा भी करवाती हैं। वैसे आप बालों की लंबाई और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही हेयरस्पा कर सकती हैं, कैसे यह हम आपको बताते हैं।

हेयर स्पा के बालों के लिए फायदे- जी दरअसल हेयर स्पा करने से दोमुंहे और रुखे बालों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा डैंड्रफ, हेयर लॉस, गंजापन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी आप राहत पा सकते हैं। जी हाँ और इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसी के साथ ही हेयर स्पा में बालों की मसाज की जाती है जिससे इन्हें पोषण मिलता है। इसके अलावा सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नर्व्स भी मजबूत होती हैं।

होममेड हेयर स्पा के तरीके-

करें मसाज- सबसे पहले आप बालों की मसाज करें। मसाज के लिए आप नारियल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको गुनगुना करके बालों की 15-20 मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ भी होगी और रक्त संचार भी अच्छे से हो पाएगा।

मेहंदी उतरने की है टेंशन तो आपके काम आएगा एलोवेरा जेल

बालों को दें स्टीम- मसाज करने के बाद आप बालों को स्टीम दें। जी हाँ और स्टीम के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल ही करें। गर्म पानी में मोटा टॉवल डुबोकर निचोड़ें। इसके बाद बालों को बालों के चारों ओर लपेंट लें। अब आप कम से कम 10 मिनट तक बालों टॉवल में लपेट कर रखें। इससे आपके बालों में लगा तेल जड़ों तक पहुंच जाएगा।

हेयर वॉश करें- स्टीम देने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। आप किसी भी माइल्ड शैंपू से बालों को धो सकती हैं। हालाँकि आप बालों को धोने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।

कंडीशनर लगाएं- बालों को धोकर आप कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे अच्छी क्वालिटी का कंडीशनर आप बालों में लगा सकते हैं। वहीं अगर आप कंडीशनर नहीं लगाना चाहते तो चाय के उबले हुए पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर बालों में लगाएं।

नाक के पोर्स को करना है साफ़ तो काम आएगा ये घरेलू नुस्खा

हेयर मास्क- कंडीशनर के बाद आप बालों में हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए आप दही और संतरे से तैयार हेयर मास्क बालों में लगा सकते हैं।

सामग्री
दही - 3 चम्मच
संतरे का रस - 3 चम्मच
नारियल तेल - 2 चम्मच
नींबू का रस - 2 चम्मच

कैसे बनाएं-  सबसे पहले आप एक कटोरी में दही डालें। इसके बाद अंडा तोड़कर डालें और इसके बाद नारियल तेल, नींबू का रस मिलाएं। अब इन सारी चीजों को मिक्स कर लें। आपका मास्क बनकर तैयार है। इसको 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं। तय समय के बाद बाल सादे पानी से धो लें।

बदलते मौसम में नहाने से पहले अपनाए ये घरेलू नुस्खे

उम्र की रफ्तार को रोक देंगी ये आदतें, आज से अपनाए

हमेशा दिखना है जवान तो क्या खाना है और क्या नहीं पढ़े जरूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -