जहां मन करेगा वहीं जायेंगे ये 3 व्हीलर प्लेन

जहां मन करेगा वहीं जायेंगे ये 3 व्हीलर प्लेन

विदेश में तकनीक का कैसा उपयोग किया जा रहा है ये आप जानते ही होंगे. नहीं जानते तो आपने कई सारी ऐसी चीज़ें देखेंगी जो अजीब दिखती हैं लेकिन काम बहुत अच्छा करती हैं. आज एक और ऐसी ही चीज़ बताने जा रहे हैं जो आपको भी हैरान कर देगी. दरअसल, आपको बता दें, जर्मनी के दो लोगों ने एक ऐसा "थ्री व्हीलर" बनाया है जिसे आप उड़ा भी सकते हैं. जी हाँ, ये लोग इस थ्री व्हीलर को लेकर दिन में निकलते हैं और शाम के पहले जहाँ पहुँचते हैं वहीँ पर ठाकर जाते हैं और रात गुज़ार लेते हैं. ये विमान बिजली से उड़ने वाला है और इस विमान को ये सोच कर बनाया गया है कि भविष्य में इसे टैक्सी के रूप में इस्तेमाल किया जायेगा.

* आपको बता दें, स्लोवेनिया की स्टार्ट अप कंपनी पिपीस्ट्रेल 2015 से बिजली से उड़ने वाले इन विमान का परीक्षण कर रही है. ये बिलकुल भी कार्बन डाय ऑक्साइड नहीं छोड़ते जबकि केरोसिन से उड़ने वाले विमान भरी मात्रा में नाइट्रोजन ऑक्साइड और हानिकारक कण छोड़ते हैं.

दो देशों के बीच बना है ये खूबसूरत वॉटरफॉल, जाने से नहीं रोक पाएंगे

* आजकल ज्यादातर कंपनी इलेक्ट्रिक प्लेन की सहयता लेना चाहती है, उसी को देखते हुए इजराइल की स्टार्ट अप कंपनी इविएशन ने नौ सीटर प्लेन बनाया है जिसे चार्ज करने पर ये 1000 किमी की दूरी तय कर सकता है. 2019 में इसकी पहली फ्लाइट होगी.

* प्लेन कंपनी एयरबस रोल्स रॉयस और सीमेंस के साथ मिलकर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप बनाने वाली है जिसकी घोषणा कर चुके हैं. इस विमान में तीन गैस टरबाइन और एक इलेक्ट्रिक मोटर होगी जिसकी टेस्ट उड़ान 2020 में तय की गई है. साथ ही बता दें इसका नाम ई-फैन एक्स रखा गया  है.

जब सड़क पर सोने आ गए लोग, ऐसा रहा नज़ारा

* वहीं जर्मन कंपनी लिलियम ने अपनी पहली फ्लाइंग टैक्सी टेस्ट अप्रैल 2017 में ली थी जो पूरी तरह से सफल रही. ये 5 सीटों वाला विमान है. इसमें खास बात ये है कि हेलीकाप्टर की तरह ही वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग कर सकता है. एक घंटे में यह लंदन से पेरिस की दूरी तय कर सकता है.

यह भी पढ़ें..

कुछ ही सेकण्ड्स में किया ऐसा कारनामा, बन गया रिकॉर्ड

अब एटीएम मशीन में वेस्ट डालने से निकलेंगे पैसे

?