अब एटीएम मशीन में वेस्ट डालने से निकलेंगे पैसे

अब एटीएम मशीन में वेस्ट डालने से निकलेंगे पैसे

स्वच्छता अभियान चल रहा है तो कोई भी अब कचरे को रोड पर नहीं डालता. हर कोई कूड़े को अब डस्टबिन में ही डालता है और शहर को साफ़ सुथरा रखता है. लेकिन फिर भी लोग अपने ख़राब सामान को कचरे में फेंक देते हैं. लेकिन अब आपको इसे फेंकने की जरूरत नहीं है बल्कि इस वेस्ट मटेरिल को अब एटीएम में भी डाल सकते हैं. जी हाँ, एटीएम में, अब तक आपने पैसे ही निकाले होंगे एटीएम मशीन से लेकिन एटीएम का इस्तेमाल वेस्ट चीज़ों के लिए भी किया जाता है. आइये बता देते हैं क्या काम है करती है ये मशीन.

पति ने बनवाया पत्नी का मंदिर, सालों से कर रहा पूजा

दरअसल, हाल ही में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक ऐसी मशीन लगाई गई है जिसमें कूड़ा डालने से पैसे निकाले सकते हैं. बताया जा रहा है लखनऊ के बाद पुरे देश में लगाया जायेगा. नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को 2 गाबरेज मशीन का लोकार्पण किया है. भारत सरकार का यही फैसला है कि इस मशीन से देश में गंदगी और भी कम होगी और कचरे फैलने से बचेगा. इतना ही नहीं इससे लोगों को पैसे भी मिलेंगे. इसी मशीन को बनाने वालों को यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने धन्यवाद भी किया है.

यहाँ है दुनिया की सबसे ऊँची शिव मूर्ति, बुर्ज खलीफा से होती है तुलना

बता दें, कि इस मशीन में आधार आईडी रीडर लगा होगा जिससे कचरा डालने वाले की पहचान आधार के जरिए की जा सकेगी और उसके पास कचरे के पैसे पहुंच जाएंगे. ये मशीन पहले लखनऊ में लगाई गई है और अगर सभी कुछ ठीक रहा तो ये पूरे देश में लगवा दी जाएगी जिससे देश को, जनता को और सरकार को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें..

साइकिल चोर चोरी कर बन रहा था रोबिन हुड लेकिन..

World Mosquito Day : इसलिए होता है मच्छरों का भी दिन

?