पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग, रखी ये मांग
पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ फिर सड़कों पर उतरे हज़ारों लोग, रखी ये मांग
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में बलूचिस्तान के ग्वादर शहर में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) को लेकर हजारों की तादाद में लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थानीय लोग ये प्रदर्शन इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि वे गैर-जरुरी चौकियों और बिजली-पानी की भारी किल्लत के साथ ही चीन की अरबों डॉलर की बेल्ट और सड़क परियोजनाओं के विरुद्ध हैं। इसके साथ ही, स्थानीय लोग मछलियों के अवैध शिकार से आजीविका पर उठे खतरे को लेकर भी आक्रोशित हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उन्हें स्वास्थ्य एवं शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रखा गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी माँगों को लेकर स्थानीय लोगों का प्रदर्शन शनिवार (20 नवंबर 2021) को तीसरे दिन भी बदस्तूर जारी रहा। ग्वादर के लोगों द्वारा ‘ग्वादर को अधिकार दें’ नाम से निकाली गई रैली की अगुवाई जमात-ए-इस्लामी (JI) बलूचिस्तान के प्रांतीय महासचिव मौलाना हिदायत-उर-रहमान ने किया। मौलाना हिदायत ने कहा कि जब तक उनकी माँगे मान नहीं की जाती, तब तक विरोध जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार इस इलाके में रहने वाले स्थानीय लोगों की परेशानियों को हल करने के प्रति गंभीर नहीं है। रहमान ने ग्वादर के लोगों की बुनियादी समस्याओं को हल करने में नाकाम रहने के लिए पहले भी सरकार की कड़ी आलोचना की है।

प्रदर्शनकारी माँग है कि सभी गैर-जरुरी चौकियों को हटाया जाए और अवैध मछलियों के शिकार पर रोक लगाई जाए, जिससे स्थानीय मछुआरों को बहुत नुकसान हो रहा है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सीएम जाम कमाल खान अयलानी द्वारा भेजा गया एक प्रतिनिधिमंडल भी इन प्रदर्शनकारियों को समझा पाने में विफल रहा। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे तब तक विरोध-प्रदर्शन करते रहेंगे, जब तक सरकार उनकी माँगों को नहीं मान लेती।

ऑस्ट्रेलिया दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय छात्रों, श्रमिकों के लिए अपनी सीमाएं खोलेगा

Video: क्रिसमस परेड को कुचलती हुई चली गई तेज रफ़्तार SUV, 5 की मौत, 40 से अधिक घायल

फीफा विश्व कप कतर 2022 के लिए काउंटडाउन क्लॉक शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -