छात्राएं ऐसे पा सकती है सरकार की प्रतिभा किरण योजना से फायदा, यहाँ जानिए
छात्राएं ऐसे पा सकती है सरकार की प्रतिभा किरण योजना से फायदा, यहाँ जानिए
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार ग्रामीण छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 'गांव की बेटी योजना' संचालित करती है. अब शहरी छात्रों के लिए भी ऐसी ही योजना शुरू की गई है। इस योजना को "प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति" नाम दिया गया है, जिसके तहत 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी अंकों से उत्तीर्ण करने वाले शहरी छात्रों को वार्षिक प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार की प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्राओं को 500 और 750 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है. इस योजना का मकसद शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाली प्रतिभावान छात्राओं को अच्छी तालीम के लिए आर्थिक आधार देना है.
आवेदक की पात्रता
* मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो.
* छात्रा शहरी क्षेत्र की निवासी हो.
* छात्रा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली हो.
* शहर में रहकर शहर के स्कूल से 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से पास हो.
* शासकीय/अशासकीय महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षा में अध्ययनरत हो.

मध्‍य प्रदेश सरकार की इस योजना को दो भिन्न-भिन्न हिस्सों में बांटा गया है. 12वीं के पश्चात् नियमित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाली छात्रा को प्रत्येक माह 500 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. यह राशि 10 महीने के लिए दी जाएगी. इस प्रकार एक छात्रा को प्रत्येक वर्ष 5 हजार रुपये प्राप्त होंगे. वहीं, अगर छात्रा ने 12वीं के पश्चात् मेडिकल अथवा इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया है तो उसे 500 की जगह 750 रुपये मिलेंगे. यह राशि भी वर्ष में 10 महीने के लिए दी जाएगी. प्रदेश सरकार की ओर से ऐसे कोर्सेस में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को वर्ष में 7500 रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी.
 
ऐसे करें आवेदन :-
यह योजना पूर्ण रूप से ऑनलाइन है. इसके लिए ऑफलाइन पद्धति से फार्म जमा नहीं होंगे. तय दिनांकों में प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के ऑनलाइन वेबसाइट http://scholarshipportal.mp.nic.in पर आवेदन करना होता है. स्वीकृति संबंधित महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी जाती है. स्वीकृति के उपरांत विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में राशि जमा हो जाती है. यह योजना प्रोत्साहन योजना है. अतः हितग्राही छात्रा इसके साथ अन्य योजनाओं का भी लाभ ले सकती है. वहीं, इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए http://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx पर जाकर ले सकते हैं.

PM मोदी के भोपाल दौरे पर कमलनाथ ने शिवराज पर कसा तंज, बोले- 'धीरज से लें काम, आप CM चेहरा नहीं'

सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा, 50 में से 45 आरोपी मुस्लिम, नहीं मानते 'कोर्ट' का भी आदेश ! कौन दे रहा इतनी हिम्मत ?

'भ्रष्टाचार ख़त्म करने के लिए अच्छा काम कर रही मोदी सरकार..', ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने की PM की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -