भारतीय मार्केट में घटा चीन का वर्चस्व, इस दिवाली चीनी उत्पाद की ब्रिकी में 60% की गिरावट
भारतीय मार्केट में घटा चीन का वर्चस्व, इस दिवाली चीनी उत्पाद की ब्रिकी में 60% की गिरावट
Share:

नई दिल्ली: यह किसी सोशल मीडिया मुहीम की सबसे बड़ी जीत मानी जा सकती है। सोशल मीडिया पर चाइनीज़ सामान के बॉयकॉट की मुहिम बीते तीन वर्षों से चल रही है पर इस साल इस मुहिम के परिणाम आंकड़ों में भी दिखाई दे रहे हैं। आम तौर पर दिवाली के पर्व पर चीनी सामान भारी मात्रा में बेचा जाता है, किन्तु इस दिवाली पर चीनी सामान की बिक्री में कमी आई है। पिछले सालों की तुलना में इस वर्ष चीनी सामान की ब्रिकी में लगभग 60 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है।

एक अनुमान के अनुसार, दिवाली के दौरान 2018 में बेचे जाने वाले चीनी उत्पादों का मूल्य तक़रीबन 8000 करोड़ रुपये था, जबकि इस वर्ष दीपावली के दौरान चीनी सामानों की बिक्री लगभग 3200 करोड़ रुपये की हुई है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया है कि, 'इस वर्ष हमने दीवाली के त्योहार पर चीनी उत्पादों का बॉयकॉट करने के लिए जुलाई के महीने में ही पूरे देश के व्यापारियों और आयातकों को अग्रिम हिदायत दी थी और परिणामस्वरूप आयातकों ने चीन से बेहद कम मात्रा में माल आयात किया।

उन्होंने कहा कि व्यापारियों ने भी स्वदेशी सामान खरीदने पर अधिक जोर दिया और यही वजह थी की इस वर्ष दिवाली त्यौहार में चीनी उत्पादों की उपलब्धता काफी कम थी।' चीनी उत्पादों की बिक्री में यह जबरदस्त गिरावट भारतीय व्यापारियों की खरीदी मानसिकता एवं भारतीय उपभोक्ताओं के बदलते खरीद व्यवहार को प्रदर्शित करता है।

यदि आपके पास भी एक्स्ट्रा बैंक एकाउंट्स है तो जल्द कर दीजिये बंद, यह है प्रोसेस

हफ्ते के पहले दिन सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल, निफ्टी में भी आयी चमक

नवंबर महीने में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -