'वैष्‍णो देवी' के दर्शन को जाने वाले लोगों के लिए आई ये बड़ी खबर
'वैष्‍णो देवी' के दर्शन को जाने वाले लोगों के लिए आई ये बड़ी खबर
Share:

जम्मू: जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) के कटरा (Katra) में मौजूद श्री माता वैष्‍णो देवी धाम (Vaishno Devi Dham) में प्रत्येक वर्ष लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते हैं. इनमें देश के अतिरिक्त विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं का भी बड़ा आँकड़ा होता है. इनमें से ज्यादातर श्रद्धालु कटरा से हेलीकॉप्‍टर (Vaishno Devi Helicopter Service) के माध्यम से दर्शन के लिए जाते हैं. इसके लिए वह कई एजेंसियों अथवा पोर्टल से हेलीकॉप्‍टर की टिकट की बुकिंग करते हैं. किन्तु वह इस बात से अनजान होते हैं कि इस प्रकार की कई फेक पोर्टल एवं एजेंसियां भी इस धंधे में हैं, जो व्यक्तियों को चूना भी लगा देती हैं.

वही इसे देखते हुए श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष अलर्ट जारी किया है. इसमें उसने बोला है कि श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्‍टर की टिकट कराते वक़्त फेक ट्रैवल एजेंसी, एजेंसी, वेबसाइट या अन्‍य व्यक्तियों से सावधान रहने की आवश्यकता है. ये सभी अपनी-अपनी तरफ से हेलीकॉप्‍टर एवं प्रसाद संबंधी टिकट या टोकन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं. किन्तु महत्वपूर्ण बात यह है कि श्राइन बोर्ड की तरफ से ऐसी कोई भी एजेंसी या वेबसाइट ऑफिशियल नहीं है.

इसके साथ ही श्राइन बोर्ड ने कहा है कि यदि श्रद्धालु हेलीकॉप्‍टर की टिकट या अन्‍य किसी भी तरह की मदद चाहते हैं तो वे केवल श्राइन बोर्ड के पोर्टल www.maavaishnodevi.org या श्राइन बोर्ड के मोबाइल ऐप Mata Vaishno Devi APP पर ही ये सर्विस लें. इसके अतिरिक्त किसी और स्थान से कोई भी टिकट ना कराएं. इससे लोग धोखाधड़ी से बच सकते हैं. श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने इस सिलसिले में अपना हेल्‍पलाइन नंबर 01991234804 भी जारी किया है. उसका कहना है कि लोग किसी भी प्रकार की मदद या पूछताछ के लिए इस ऑफिशियल नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त वे किसी और के झांसे में ना आएं.

जर्मन ओपन में PV सिंधु और लक्ष्य पेश करेंगे इंडिया की तरफ से चुनौती

महिला दिवस 2022: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देगा

सड़क पर बिखरी मिलीं मछलियां, देखकर उमड़ी लोगों की भीड़, और फिर जो हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -