अफगानी महिला पत्रकार का छलका दर्द, कहा- 'मुझसे कहा मैं काम पर न आऊं'
अफगानी महिला पत्रकार का छलका दर्द, कहा- 'मुझसे कहा मैं काम पर न आऊं'
Share:

काबुल: तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को अपने कब्जे में ले लिया है। यहाँ मौजूद सत्ता प्रतिष्ठानों पर अब तालिबानों का कब्जा हो चुका है। इस समय दुनिया भर में इसकी तस्वीरें सामने आ रहीं हैं और केवल अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं। सबसे खास चिंता तो उन महिलाओं की है जो वहां फंसी हुई हैं। अब वहां उन महिलाओं की होने वाली स्थिति को लेकर लोग परेशान हैं। वहीँ दूसरी तरफ तालिबान ने अपने संदेश में दोहराया कि महिलाओं समेत नागरिकों को ज्यादा आजादी दी जाएगी।

जी दरअसल बीते दिनों तालिबान ने एक से ज्यादा बार कहा, 'महिलाओं को स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में काम करने से नहीं रोका जाएगा।' हालाँकि वास्तविकता इससे परे है। जी दरअसल, तालिबान जैसा दावा कर रहा है और जिस तरह से जमीन पर काम कर रहा है, वह आपस में एक-दूसरे से बिल्कुल भिन्न है। तालिबान ने कब्जा करने के कुछ घंटों बाद ही अफगानिस्तान की महिला पत्रकार को काम पर नहीं आने के लिए कह दिया और इससे तालिबान के महिलाओं को अपने शासन में बराबरी का मौका देने वाले दावे की पोल खुल गई। हाल ही में अफगानिस्तान की टीवी पत्रकार शबनम दावरान ने एक मशहूर वेबसाइट से बात करते हुए तालिबान के काले कारनामों की पोल खोल दी।

जी दरअसल उन्होंने बताया कि तालिबान ने अपने कब्जे के अगले दिन ही अपने इरादे जाहिर करने शुरू कर दिए हैं। शबनम ने बताया कि तालिबान ने उनसे कहा कि तुम एक महिला हो, अपने घर जाओ। तुम यहां काम नहीं कर सकती। आगे शबनम ने बताया, 'जब तालिबान ने काबुल पर कब्जा किया तो उसके अगले दिन मैं अपने दफ्तर गई, जहां पर मुझसे कहा गया कि मैं काम पर न आऊं। जब मैंने इसके पीछे वजह पूछी तो बताया गया कि अब नियम बदल गए हैं और महिलाओं को आरटीए में काम करने की इजाजत नहीं है।'

वहीँ आगे उन्होंने कहा, ''जब तालिबान ने बताया कि महिलाएं और बच्चे स्कूल जा सकेंगे और काम कर सकेंगे तो मैं काफी खुश थी। लेकिन मैंने अपने दफ्तर में वास्तविकता देखी, जहां पर मुझसे काम नहीं करने के लिए कहा गया। मैंने उनको अपना आई-कार्ड भी दिखाया, लेकिन फिर भी उन्होंने घर जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा, "तुम लड़की हो, जाओ अपने घर जाओ।" मेरे पुरुष सहकर्मी को काम पर जाने दिया गया, लेकिन मुझे नहीं जाने दिया गया। इस तरह से शबनम ने तालिबानों के द्वारा किये जाने वाले सभी दावों की पोल खोल कर रख दी।

SOURCE: AAJ TAK

निया शर्मा की तस्वीरों पर टिकी फैंस की नजरे, कातिलाना अदाओं ने लूटा दिल

तालिबान की 'हिंदुत्व' से तुलना।।। स्वरा भास्कर के खिलाफ दर्ज हुई FIR

ये 7 बैंक अपने ग्राहकों को दे रहे है मोटा फायदा, जानिए क्या है ऑफर?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -