ये आसन कर सकते है आपकी शुगर की बीमारी को कंट्रोल
ये आसन कर सकते है आपकी शुगर की बीमारी को कंट्रोल
Share:

शुगर की बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसका परमानेंट इलाज नहीं है.यह एक बार किसी को हो जाती है तो  जिंदगी भर उस शख्स को घेरे रखती है. अगर आपको भी डायबिटीज है तो

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपनी डायबिटीज को कम कर सकते हैं. 

1-सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब अपनी पीठ को सीधा करें. इसके बाद दोनों हाथों को घूटने की तरफ रखें. पहली उंगली को अगूंठे के साथ जोड़े और बाकी की तीन उंगलियों को नीचे की ओर खीचें. अब गहरी सांस ले और धीरे-धीरे सांस छोड़े. इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम दस बार दोहराएं.ये सब कर लेने के बाद अपनी हथेलियों को एक-दुसरे से तब तक रगड़ें जब तक वो गर्म न हो जाएं.  अबी उन हथेलियों को अपनी आँखों पर रखें और धीरे-धीरे उसे हटाकर मुस्कुराएं.

2-फर्श पर घुटनों के बल बैठ जाएं. अब अपने पैर को फ़्लैट करते हुए अपनी एड़ियों पर बैठे.  दोनों जांघों के बीच थोड़ी दूरी बनाएं.  सांस छोड़ें और कमर से नीचे की और झुकें.  अपने पेट को जाँघों पर टिके रहने दें और पीठ को आगे की और स्ट्रेच करें. 

3-सबसे पहले घुटने टेक कर बैठ जाएं. अब अपनी पीठ एकदम सीधी रखें. अपने दोनों हाथों को घूटने के ऊपर रखें. ध्यान रहे कि पीठ और हाथ दोनों एक दम सीधे हो. अब गहरी सांस ले और धीरे-धीरे सांस छोड़े. इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम पांच बार दोहराएं.

दांतो के लिए फायदेमंद है सेब का सिरका

बुखार होने पर करे मेथी के पत्तो का सेवन

शुगर कण्ट्रोल करने में सहायक है लोबिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -