कम बजट में बनी थी ट्रेजेडी किंग की ये टॉप-5 मूवीज, बॉक्स ऑफिस में तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड

भातीय सिनेमा जगत के जाने माने एक्टर और करोड़ो दिलों की धड़कन दिलीप कुमार के निधन पर बॉलीवुड ही नहीं दुनिया भर में शोक की लहर दौड़ गई है, अपनी एक्टिंग से अपने फैंस का दिल लुभाने वाले अभिनेता ने आज सुबह (बुधवार) 7:30 पर हिंदुजा हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. 98 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कहने वाले लेजेंड्री अभिनेता दिलीप कुमार की फिल्मों के लाखों दीवाने है. 

बॉलीवुड की जान कहे जाने वाले एक्टर दिलीप कुमार ने फिल्म इंडस्ट्रीज में एक से बढ़कर एक फिल्मे दी है, लेकिन आज हम आपको जिन फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है वह ट्रेजेडी किंग और एक्टर दिलीप कुमार जी की बेस्ट मूवीज है, उन्होंने किसी फिल्म के लिए मोटा अमाउंट तो किसी के फिल्म के लिए लो बजट पर भी काम किया है. इतना ही उनकी एक्टिंग और डायलॉग के दीवानों की सूची इतनी लम्बी है यदि याद करें बैठा जाए तो हम और आप फिर भी ख़त्म नहीं कर पाएंगे. बॉलीवुड फिल्मों में अपनी धाक ज़माने वाले है अभिनेता काफी समय से उम्र सम्बंधित बीमारियों से भी जूझ रहे थे, कई बार उन्हें हॉस्पिटल में भी एडमिट किया गया  था. '

उन्होंने अपने जीवन में 60 से भी अधिक टॉप फिल्मे की है ,तो चलिए जानते है उनकी उन टॉप 05 मूवीज के बारें में...

उड़न खटोला: वर्ष 1955 में रिलीज़ हुई दिलीप कुमार की फिल्म उड़न खटोला है, इस फिल्म ने न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर के कई बड़े देशों में भी अपना जलवा बिखेरा है. इस फिल्म ने भारत में 1.1  करोड़ रूपए की कमाई की थी, लेकिन जब इस फिल्म का वर्ल्ड टेलीविज़न प्रेमियर रिलीज़ किया गया तो इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. 

दीबार: वहीं हम बात करें वर्ष 1951 में रिलीज़ हुई उनकी मूवी दीबार ने सिनेमा हॉल से लेकर टेलेविज़न तक कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, इस मूवी में नरगिस और निम्मी के साथ उनके किरदार को बहुत सराहा गया. इस फिल्म का बजट 5 करोड़ रूपए था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 75 मिलियन की कमाई की.   

देवदास: यदि हम बात करें ट्रेजिडी किंग की फिल्म देवदास के बारें में तो इस फिल्म को वर्ष 1955 में ही रिलीज़ किया था, चौकाने वाली बात तो यह है कि इस फिल्म का बजट केवल 50 लाख रूपए था, लेकिन रिलीजिंग के बाद से ही इस फिल्म ने अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया, इतना ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा खासा कलेक्शन किया, जी हां इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में 1 करोड़ से अधिक की कमाई की थी. 

मधुमती: हम बता दें कि वर्ष 1958 में फिल्म मधुमती को रिलीज़ किया था, और इस फिल्म में दिलीप कुमार अहम् भूमिका में नज़र आए थे, इस फिल्म को बनाने के लिए 8 .1 मिलियन इन्वेस्ट किए गए थे, लेकिन रिलीज़ के बाद से ही इस फिल्म में दिलीप कुमार की एक्टिंग से फैंस दीवाने हुए और उनकी इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस में रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. जी हां इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 40 मिलियन से अधिक कमाई की थी. 

नयादौर: वहीं वर्ष 1957 में रिलीज़ हुई नयादौर दर्शकों और फैंस के लिए एक अलग ही दीवानापन लेकर आई, इस फिल्म की सिनेमा जगत में रिलीज़ के बाद ही सिनेमा हॉल में टिकट मिल पाना बेहद ही मुश्किल हो गया था, जानकारी के लिए हम बता दें कि इस फिल्म को बनाने के लिए 14 लाख रूपए का बजट तय हुआ था,  और इस फिल्म ने दर्शकों का इतना मन मोह लिया की इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 2 .25 करोड़ तक पहुंच गया. इस फिल्म में दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला की जोड़ी को जमकर तारीफ मिली थी. 

18 हजार कमाने वाले नगर निगम कर्मचारी के घर मिली थी 25 करोड़ की प्रॉपर्टी, ED ने अटैच की ​संपत्ति

‘इमली का बूटा’ से लेकर ‘उड़े जब जब जुल्फें तेरी’ तक दिलीप कुमार के वो सदाबहार गानें जिनपर जमकर थिरके लोग

राजनाथ सिंह से लेकर राहुल गांधी तक सभी बड़े नेताओं ने दिलीप कुमार के निधन पर जताया शोक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -