1 मई 2022 से बदलने जा रहे हैं ये 7 नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर
1 मई 2022 से बदलने जा रहे हैं ये 7 नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर
Share:

1 मई से देश में बहुत कुछ बदलने के लिए तैयार हैं. जी हाँ और इसमें से कई आम जनता पर भी लागू होने वाले हैं. इस वजह से सभी को 1 मई आने से पहले इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी है. जी हाँ, आपको इन नये नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

Axis Bank न्यूनतम बैलेंस में बदलाव- एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने के लिए तैयार है जो 1 मई से प्रभावी होने जा रहा है. जी हाँ और अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा. केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है. जी दरअसल 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है और अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा.

18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन- कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण का आरंभ 1 मई से होगा. जी हाँ और कोविड वैक्सीन के तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड का टीका लगाया जाना है. आपको बता दें कि सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है और कई नए नियम लागू करने जा रही है. इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

IRDA ने पॉलिसी के तहत कवर राशि को दोगुना कर दिया है- कोरोना की दूसरी लहर के बीच आईआरडीए ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी में कवर की जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है. अब 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक के कवर राशि की पेशकश करेंगी. आपको पता हो तो इसके पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू की गई इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था.

गैस सिलिंडर के दाम- सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को गैस सिलिंडर के दामों में बदलाव करती हैं. 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे. इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं. जी हाँ और ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे.

मई में 12 बंद रहेंगे बैंक- मई माह में बैंकों में कुल 12 दिनों की छुट्टी रहेगी. जी हाँ और इनमें से कुछ दिन ऐसे होंगे जब देशभर के बैंक नहीं बंद रहेंगे. हालाँकि कहीं-कहीं पर यह छुट्टी स्थानीय स्तर पर रहेगी. आपको बता दें कि आरबीआई के वेबसाइट पर जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में राज्य स्तर पर छुट्टी बताई गई है.

IPO में UPI पेमेंट लिमिट बढ़ी- अगर आप रिटेल इन्वेस्टर हैं और किसी कंपनी के IPO में इन्वेस्ट करने के लिए UPI के जरिए पेमेंट करते हैं तो सेबी ने आपको राहत दी है. जी हाँ और अब आप 5 लाख रुपये तक की बिड सब्मिट कर सकते हैं. अब तक इसकी सीमा 2 लाख रुपये तय थी. अब 1 मई के बाद आने वाले आईपीओ में ये नई पेमेंट लिमिट लागू होगी.

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर होगी टैक्स वसूली- आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 1 मई से टोल टैक्स लगेगा. इसका मतलब है अब इस एक्सप्रेसवे का सफर महंगा होने जा रहा है. सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 2.45 रुपये प्रति किमी की दर से टोल टैक्स वसूला जाएगा.

शाओमी की भारतीय यूनिट पर ईडी का शिकंजा, जब्त की 5 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

मई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, शुरुआत में ही है कई छुट्टियां

SBI ग्राहकों को मिला बड़ा झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -