पद्मश्री से सम्मानित होगी MP की ये 4 हस्तियां
पद्मश्री से सम्मानित होगी MP की ये 4 हस्तियां
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की 4 हस्तियों को केंद्र सरकार पद्मश्री से नवाजेगी. कला के क्षेत्र में ओमप्रकाश शर्मा एवं कालूराम बानिया, खेल के क्षेत्र में सतेंद्र सिंह लोहिया एवं साहित्य-शिक्षा के क्षेत्र में भगवतीलाल राजपुरोहित को पद्मश्री से नवाजा जाएगा. उज्जैन के ओमप्रकाश शर्मा माच कला में पारंगत हैं. उन्होंने कई बड़े नाटक, टेलीविज़न सीरियल एवं फिल्मो में भी योगदान दिया है. शर्मा ने रवीन्द्र जैन, अनूप जलोटा, अनुराधा पौडवाल, उद्‌भव ओझा, सतीश देहरा जैसे कई लोकप्रिय गायकों, गीतकारों एवं संगीतकारों के लिए संगीत निर्देशन भी किया है. उन्होंने रंगमंच की जानीमानी हस्ती बी.वी. कारंत द्वारा निर्देशित फिल्म ‘औरत भली  रामकली’ में अदाकार एवं सह-संगीत निर्देशक का किरदार निभाया था.

सीएम मोहन यादव ने चारों हस्तियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘भारत सरकार द्वारा साल 2024 के लिए पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया है. सभी विभूतियों को मंगल शुभकामनाएं. अत्यंत हर्ष और गौरव का विषय है कि पद्म पुरस्कारों में मध्य प्रदेश से कला के क्षेत्र में ओमप्रकाश शर्मा एवं कालूराम बामनिया, खेल के क्षेत्र में सतेंद्र सिंह लोहिया तथा साहित्य व शिक्षा के क्षेत्र में भगवतीलाल राजपुरोहित को पद्मश्री से सम्मानित करने के लिए चुना गया है. आप सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.’

उज्जैन के अथर्व विहार में रहने वाले 85 वर्षीय ओम प्रकाश शर्मा को माच कला में अपने योगदान के लिए पद्म श्री अवॉर्ड दिया गया है. उन्होंने न केवल उज्जैन का, बल्कि पूरे राज्य का नाम गौरवान्वित किया है. 1 जनवरी 1938 को उज्जैन में जन्मे ओम प्रकाश ने उस्ताद कलूराम शर्मा से माच कला सीखी. तत्पश्चात, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उस्ताद पंडित ओमप्रकाश शर्मा ने 5 साल की छोटी आयु से ही माच का व्यवस्थित अध्ययन आरम्भ कर दिया था. उन्होंने अपने पिता पंडित शालीग्राम से शास्त्रीय गायन की शिक्षा ली. शास्त्रीय गायन में महारथ हासिल करने के लिए उन्होंने रघुनाथ राव वाघ, शोभा गुर्टू,  भाईलाल बरोद और उनके बड़े भाई मदन लाल शर्मा से भी प्रशिक्षण लिया. उन्होंने वायलिन बजाना भी सीखा था.

दूसरी तरफ भिंड के सतेंद्र सिंह लोहिया अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक खिलाड़ी हैं. उन्होंने विक्रम अवार्ड 2014, तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक अवार्ड 2019 भी हासिल किए. वे अभी तक 8 राष्ट्रीय पैरालंपिक तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं. उन्होंने देश में हुई प्रतियोगिताओं में 26 पदक हासिल किए. इसके अतिरिक्त 3 अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक तैराकी प्रतियोगिताओं में उन्होंने 4 पदक हासिल किए हैं. उन्होंने अपनी टीम के साथ 24 जून 2018 को इंग्लिश चैनल पार किया था. 36 किलो मीटर को उन्होंने 12 घंटे 26 मिनिट में पार किया था. 18 अगस्त 2019 को उन्होंने अमेरिका में कैटलीन चैनल पार किया था. इस 36 किलो मीटर को उन्होंने 11 घंटे 46 मिनिट में तैरकर पर किया. वे वर्तमान में वाणिज्य कर विभाग इंदौर सर्किल 5 में पदस्थ हैं.

हैदराबाद में लगे 'कोहली कोहली' के नारे ! इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में फैंस को याद आए विराट

गणतंत्र दिवस के दिन कोहरे में लिपटी रहेगी दिल्ली, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

'INDIA गठबंधन का एकसाथ काम करना मुश्किल..', TMC-AAP ने दिया झटका, तो तमिलनाडु के पूर्व सीएम ने ली चुटकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -