भारत समेत दक्षिण एशिया के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश
भारत समेत दक्षिण एशिया के कई हिस्सों में होगी झमाझम बारिश
Share:

नई दिल्ली: दक्षिण पश्चिम मानसून को लेकर इंडिया के लिए अच्छी खबर भी सामने आ चुकी है। इस वर्ष इंडिया सहित दक्षिण एशिया में मानसून सीजन यानी जून से सितंबर के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

साउथ एशियन क्लाइमेट आउटलुक फोरम (एसएएससीओएफ) ने 2024 के मानसून सीजन के लिए जारी पूर्वानुमान में ये बात बोल दी है। SASCOF ने पूर्वानुमान में कहा है कि दक्षिण एशिया के उत्तरी, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में सामान्य से कम वर्षा देखने के लिए मिल सकती है इस बीच अधिकतर इलाकों में सामान्य से ऊपर तापमान रह सकता है। यह क्षेत्रीय जलवायु पूर्वानुमान दक्षिण एशिया के सभी नौ राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं (एनएमएचएस) ने तैयार किया है। इसमें SASCOF के इंटरनेशनल विशेषज्ञों की मदद ली गई है।

अभी मध्यम अल नीनो की स्थिति: खबरों का कहना है कि फोरम ने बोला है कि वर्तमान में मध्यम अल नीनो की स्थितियां बनी हुई हैं। 4 माह के मानसून सीजन के पहले दो महीने यानी जून-जुलाई के बीच अल नीनो की स्थिति तटस्थ बने रहने का अनुमान है। उसके उपरांत के दो महीने यानी अगस्त-सितंबर के दौरान ला नीना की अनुकूल स्थिति बनने का पूरा अनुमान है।

औसत से ज्यादा बारिश का अनुुमान: SASCOF की रिपोर्ट आने से पहले ही इंडिया मौसम विभाग यानी IMD ने इंडिया में पहले ही सामान्य से अधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया जा चुका है। पिछले माह IMD ने दक्षिणपश्चिम मानसून सीजन के लिए जारी अपने पूर्वानुमान ने बोला था कि भारत में दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 106 प्रतिशत वर्षा होगी। आईएमडी ने यह भी कहा था कि 4 माह के सीजन के बाद के दो महीने (अगस्त-सितंबर) में अधिक वर्षा होने वाली है, क्योंकि तब ला नीना की अनुकूल प्ररिस्थितियां बनने वाली है।

क्या है अल नीनो, ला नीना:  भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डीएस पाई ने कहा है कि अल नीना की स्थिति में मध्य प्रशांत महासागर में सतह का पानी गर्म हो जाता है और इसके परिणामस्वरूप इंडिया में दक्षिणपश्चिम मानसून कमजोर पड़ जाता है और सूखे की स्थिति बन जाती है। वहीं, ला नीना की स्थिति में ठीक इसके उलट होता है और इसके प्रभाव से मानसून सीजन में सामान्य से अधिक वर्षा होने वाली है।

मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन कुछ ऐसा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल....

अगर आप बनारस घूमने जा रहे हैं तो इन फूड्स का मजा जरूर लें, इनका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे आप

2008 सीरियल ब्लास्ट: जमानत मांग रहे थे इंडियन मुजाहिदीन के 3 आतंकी, जानिए क्या बोली हाई कोर्ट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -