इंडियन एयरफोर्स की ताकत में हुआ जबरदस्त इजाफा, वायुसेना को मिली GP बम की पहली खेप, जानिए खासियत
इंडियन एयरफोर्स की ताकत में हुआ जबरदस्त इजाफा, वायुसेना को मिली GP बम की पहली खेप, जानिए खासियत
Share:

इंदौर: मध्यप्रदेश के जबलपुर स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया ने दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाले 500 किलो के जीपी बम को इंडियन एयरफोर्स को सौंप दिया है. इस बम के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा. DGAQA के कमांडिंग ऑफिसर और आयुध निर्माण के अधिकारियों की उपस्थिति में 500 किलो जीपी बम की पहली खेप रवाना कर दी गई है.

इस बेहद खतरनाक GP बम में 21000 स्टील बॉल मौजूद हैं. जो किसी भी दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए काफी है.  इस बम की खासियत की बात करें तो इससे वायु सेना का फायर पावर बहुत अधिक बढ़ गया है. फैक्ट्री सूत्रों के अनुसार, इसकी लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलो है. इस बम को जगुआर और सुखोई SU-30 MKI से लॉन्च किया जा सकता है. इस बम का निर्माण जबलपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में किया गया है. 500 केजी एयरड्रॉप बम के जरिए दुश्मन के ब्रिज बंकर रनवे और ट्रैक जैसी बड़ी अधोसंरचना को आसानी से निशाना बनाया जा सकेगा. यह एयरफोर्स के लिए एक एडवांस बम है जो कई प्रकार की नई तकनीकों से लैस है.

हमला करने वाली जगह पर 100 मीटर की दायरे में आने वाला कोई भी दुश्मन या हथियार इस बम के सामने नहीं टिक पाएगा. ये GP बम नई तकनीक से लैस है. एक बम में स्टील के 15 मिमी के 21000 गोले होंगे. विस्फोट के बाद हर गोला 50 -100 मीटर तक हिट करेगा. एक गोला 12 एमएम स्टील प्लेट को भेद सकता है.

मेडिकल बॉडी ने हिप्पोक्रेटिक की शपथ को 'महर्षि चरक शपथ' से बदलने का सुझाव दिया

'नवरात्री के 9 दिनों में अगर मांस की दुकानें खुली, तो चलेगा बुलडोज़र ..', यूपी में पहली बार लिखित आदेश जारी

आज दिखेगा चांद, कल से रमज़ान शुरू..., भारत में 3 अप्रैल से रखा जाएगा पहला रोज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -