मेडिकल बॉडी ने हिप्पोक्रेटिक की शपथ को 'महर्षि चरक शपथ' से बदलने का सुझाव दिया
मेडिकल बॉडी ने हिप्पोक्रेटिक की शपथ को 'महर्षि चरक शपथ' से बदलने का सुझाव दिया
Share:

नई दिल्ली: देश के चिकित्सा शिक्षा निकाय, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने सुझाव दिया है कि 'महर्षि चरक शपथ' एमबीबीएस पाठ्यक्रमों और छात्रों के लिए एक नए पाठ्यक्रम में हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह ले। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, "संशोधित 'महर्षि चरक शपथ' को सलाह दी जाती है जब किसी उम्मीदवार को मेडिकल स्कूल में पेश किया जाता है।

दिशानिर्देशों में 12 जून से शुरू होने वाला और 21 जून को समाप्त होने वाला 10 दिवसीय योग "बुनियादी पाठ्यक्रम" भी शामिल है, जो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है।

"यह सलाह दी जाती है कि योग प्रशिक्षण फाउंडेशन कोर्स के दौरान शुरू होता है (एक घंटे, अधिमानतः अभिविन्यास सप्ताह में सुबह में)। योग अभ्यास प्रत्येक वर्ष 12 जून से शुरू होने वाले दस दिनों की अवधि के लिए प्रति दिन एक घंटे तक सीमित होगा और 21 जून, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समाप्त होगा, जो देश भर के सभी मेडिकल स्कूलों में "अद्यतन आवश्यकताओं के अनुसार" मनाया जाएगा।

नियमों के अनुसार, क्षमताओं को सुनिश्चित करने के लिए एक कठोर निरंतर प्रारंभिक और आंतरिक मूल्यांकन की आवश्यकता होती है और परिणामस्वरूप, एक योग्य चिकित्सा स्नातक। "यदि आवश्यक हो तो हमारे पास दो आंतरिक मूल्यांकन हो सकते हैं, और तीसरा आंतरिक मूल्यांकन वर्ष के दौरान की गई कई एकात्मक और निरंतर परीक्षाओं से उत्पन्न किया जा सकता है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में संसद में कहा था कि 'महर्षि चरक शपथ' अनिवार्य के बजाय मेडिकल छात्रों के लिए वैकल्पिक होगा।

चरक शपथ या चरक शपथ एक शिक्षक द्वारा चिकित्सा विज्ञान के संभावित छात्रों को दिए गए निर्देशों की एक श्रृंखला है। यह संस्कृत कृति चरक संहिता में पाया जाता है, जो आयुर्वेद पर संस्कृत पाठ (भारतीय पारंपरिक चिकित्सा) है।

भारत, ऑस्ट्रेलिया ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए

लावरोव ने रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय तंत्र, विकास पर चर्चा की

पाकिस्तान की सेना ने भारत के साथ सभी विवादों को हल करने के लिए बातचीत का आह्वान किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -