राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन प्रणाली की कोई योजना नहीं है: सरकार
राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन प्रणाली की कोई योजना नहीं है: सरकार
Share:

 

नई दिल्ली: इस तथ्य के बावजूद कि अचानक जलवायु परिवर्तन और अन्य चुनौतियां आम होती जा रही हैं, सरकार ने राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन योजना के विकास का प्रस्ताव नहीं दिया है, संसद को शुक्रवार को सूचित किया गया था।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा को बताया "हालांकि, आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 36/37 के तहत, प्रत्येक मंत्रालय/विभाग को आपदा प्रबंधन योजना तैयार करने की आवश्यकता होती है। नतीजतन, कृषि और किसान कल्याण विभाग (डीएएफडब्ल्यू) ने एक राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन विकसित किया है। योजना (एनएडीएमपी) जिसमें आपदा जोखिम में कमी के प्रमुख पहलुओं को शामिल किया गया है जो कृषि क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और सतत विकास लक्ष्यों को संबोधित करते हैं।"

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने 'जलवायु लचीला कृषि में राष्ट्रीय नवाचार' प्रमुख नेटवर्क परियोजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य अनुकूलन और शमन पर रणनीतिक अनुसंधान करना, किसानों के खेतों पर प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन करना और किसानों और अन्य हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाना है।

तोमर ने कहा 446 गांवों को कवर करते हुए 151 समूहों में जोखिम मूल्यांकन और अनुकूलन तकनीकों में किसानों के साथ विकसित जलवायु स्मार्ट प्रौद्योगिकियां, 2,35,874 हेक्टेयर पर 2,13,421 घरों के पदचिह्न के साथ, क्षमता निर्माण कार्यक्रम जिसमें जलवायु लचीला कृषि के क्षेत्र में 5.15 लाख लोग शामिल हैं।

MP में शुरू होगी नई व्यवस्था, सीएम शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

'भारत कामसूत्र का देश है', पूनम पांडे के बिगड़े बोल

'भोजपाल' नाम से जाना जाए भोपाल! शिवराज के मंत्री ने उठाई मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -