दिल्ली की आबोहवा में नहीं हो रहा कोई भी सुधार, संकट में लोगों की जान
दिल्ली की आबोहवा में नहीं हो रहा कोई भी सुधार, संकट में लोगों की जान
Share:

नई दिल्लीं: भारत की राजधानी दिल्ली की एयर क्वालिटी आज 'बहुत खराब' श्रेणी में है। एयर क्वालिटी और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार  राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 355 है।

दिशा बदलते ही खराब हुई हवा की सेहत- अब तक मिली जानकारी के अनुसार पड़ोसी राज्यों से आने वाली हवाओं के रूख बदलते ही दिल्ली-NCR की हवा की सेहत बिगड़ने लगी है । पिछले दिनों से पूर्वी दिशा की ओर से चल रही हवाएं शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की और हो चुकी है। हवा के परिवर्तन से हरियाणा का बहादुरगढ़ देश का सबसे प्रदूषित व ग्रेटर नोएडा दूसरा सबसे प्रदूषित शहर की श्रेणी में दर्ज किया जा चुका है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि खराब हवा के साथ दिल्ली तीसरे नंबर पर दर्ज की गई है। अगले दो दिनों में हवा की तेजी बढ़ने से वायु गुणवत्ता में सुधार के आसार हैं।  रिपोर्ट्स की माने तो पड़ोसी राज्यों में 1077 स्थानों पर पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की जा चुकी है। इससे उत्पन्न होने वाले प्रधानमंत्री 2.5 की प्रदूषण के भाग में तीन प्रतिशत हिस्सेदारी रही। 

उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवाओं  की तेजी भी कम हो गई है। साथ ही दिल्ली की सतह पर चलने वाली हवाओं की रफ्तार भी सुस्त है। इस कारण से प्रदूषकों फैलने में सहायता अब तक नहीं मिल पाई है। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले 2 दिनों में हवा की तेजी बढ़ने वाली है। 21 नवंबर से तेज हवाएं चलने के कारण प्रदूषकों को फैलने में मदद मिलेगी, इससे वायु गुणवत्ता में सुधार होगा।  

कृषि कानून: सिंघु बॉर्डर पर होने वाली किसानों की बैठक टली, तय होनी थी आगे की रणनीति

'स्वच्छता' में छत्तीसगढ़ ने लगाई हैट्रिक, राज्य के 61 शहरी निकायों को भी स्वच्छता पुरस्कार

लापरवाही का नया मामला: मौत के तीन माह बाद जारी कर दिया गया कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का प्रमाणपत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -