G20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में लगाए गए शिवलिंग के आकार के फव्वारों पर मचा है हंगामा, जानिए क्यों?
G20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में लगाए गए शिवलिंग के आकार के फव्वारों पर मचा है हंगामा, जानिए क्यों?
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे G20 सम्मेलन के लिए राजधानी का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। ऐसे में राजधानी में शिवलिंग के आकार के पानी के फव्वारे (Fountain) लगाए गए हैं। मगर अब इन्हीं फव्वारों को लेकर ही विवाद खड़ा हो गया है। भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की AAP सरकार पर आरोप लगाते हुए उसे इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। जबकि AAP ने शिवलिंग के अपमान के लिए भारतीय जनता पार्टी को कटघरे में खड़ा किया है। किन्तु अब दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि ये शिवलिंग दरअसल राजस्थान के कारीगरों द्वारा बनाई गई शिल्पकृतियां हैं। ये शिवलिंग नहीं है। हमारे देश में नदियों तथा पेड़ों की पूजा की जाती है। यदि अब किसी को इन फव्वारों में शिवलिंग दिखाई देता है तो अच्छी बात है। मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है किन्तु इस पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए। 

बता दें कि AAP का कहना है कि हम लोग शिवलिंग की पूजा करते हैं तथा इन पर साफ एवं स्वच्छ जल से अभिषेक होता है किन्तु उपराज्यपाल सौंदर्यीकरण के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। वही इस मामले पर AAP अब उपराज्यपाल एवं भाजपा पर हमलावर हो गई है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा है कि आखिर मामले में FIR दर्ज क्यों नहीं हो रही है? आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि शिवलिंग फाउंटेन के मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी किन्तु  जैसे ही पता चला कि यह सब उपराज्यपाल के निर्देश पर हुआ है तब अचानक सबने चुप्पी साध ली। 

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी के नेताओं ने दिल्ली पुलिस से शिकायत की है कि वह इस मामले में उपराज्यपाल के खिलाफ FIR दर्ज करें। उन्होंने कहा कि दिल्ली में एनजीटी के आदेश के तहत फुव्वारों में साफ पानी का उपयोग नहीं किया जा सकता बल्कि उसकी जगह सीवेज के पानी का उपयोग होता है ऐसे में उपराज्यपाल ने जो किया है वह पाप है तथा उसके लिए उनको माफी मांगनी चाहिए। AAP से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में शिवलिंग का अपमान किया गया और बेशर्म भाजपाई मोदी की प्रशंसा कर रहे हैं। दिल्ली के एलजी शिवलिंग का अनादर कर वाहवाही लूट रहे हैं। भाजपा को देश से माफी मांगनी चाहिए तथा एलजी पर कार्रवाई होनी चाहिए। हिंदू महासभा जैसे संगठनों ने भी शिवलिंग वाले फाउंटेन को हटाए जाने की मांग की है। हिंदू सेना ने दिल्ली की सड़कों पर स्थापित शिवलिंग के आकार के फव्वारों को तुरंत हटाने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना एवं गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखी है।

G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी से ठीक 1 दिन पहले इंडोनेशिया जाएंगे PM मोदी, जानिए क्यों?

MP में अब मात्र 5 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, CM शिवराज ने किया ऐलान

अतिथि शिक्षकों के लिए CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, मानदेय में की बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -