क्या कोरोना की वैक्सीन खोज पाएंगे वैज्ञानिक ?
क्या कोरोना की वैक्सीन खोज पाएंगे वैज्ञानिक ?
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच महामारी की दवा खोजने के लिए हमारे देश में अच्छे संस्थानों के साथ अच्छे वैज्ञानिक भी हैं. सरकार ही नहीं, निजी कंपनियां भी मदद को आगे आ रही है. आम लोगों की एकजुटता भी अकल्पनीय है. भविष्य में इस तरह की चुनौती से निपटने के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी और मेडिसिन इंडस्ट्री को एक साथ मिलकर काम करना होगा.

मुंबई से यूपी लौट रहे थे 3 प्रवासी मजदूर, अचानक तबियत बिगड़ी और हो गई मौत

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि 1918 में स्पैनिश फ्लू के बाद महामारी की स्याह तस्वीर साल 1918 में स्पैनिश फ्लू के एक सदी बाद फिर से दुनिया किसी महामारी की स्याह तस्वीर से रूबरू हुई है. विकासशील और विकसित देश में बिना भेदभाव किए  यह मर्ज सुरसा के मुंह की तरह धरती के हर हिस्से को अपने दायरे में लेता जा रहा है.

कोरोना से हारे जिंदगी की जंग, मुंबई में चौथे पुलिसकर्मी ने गँवाई जान

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस अजीब वायरस की तोड़ खोजने में दुनिया भर की बॉयोटेक्नोलाजी संस्थाएं और शोध संस्थान रात-दिन एक किए हुए हैं. अपनी हार न मानने वाली धुन के चलते ही मनुष्य सभी जीवधारियों में अलहदा स्थान रखता है. तभी तो वह तन-मन और धन से इस वायरस को निष्क्रिय करने के हर संभव प्रयास में जुटा है. दुनियाभर में सौ से ज्यादा टीके विकास के विभिन्न पड़ावों पर हैं. वही, कोरोना वायरस का हर पहलू जानने-समझने के लिए दर्जनों संस्थानों में दिन रात शोध हो रहा है. ब्लूप्रिंट तैयार करने के बाद एकएक कदम बढ़ाया जा रहा है. जब कोई आपात स्थिति नहीं होती है तो इस तरह से समानांतर में समेकित प्रयास नहीं होते. इस तरह की महामारी को काबू करने को पहले से ड्रग व वैक्सीन तैयार नहीं किया गया है

एक बार फिर रविवार को दिल्ली में लगे भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर दर्ज हुई 3.5 की तीव्रता

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 1 सितम्बर से शुरू होगा एडमिशन, दोबारा होगी डिपार्टमेंटल एग्जाम

JNU का रिवाइज्ड कैलेंडर जारी, इस तारीख से शुरू होगा यूनिवर्सिटी का मानसून सेमेस्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -