सागर से होकर निकलेगी दुनिया की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन, 2021 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशीला
सागर से होकर निकलेगी दुनिया की सबसे बड़ी LPG पाइपलाइन, 2021 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशीला
Share:

सागर: मध्य प्रदेश के सागर जिले से विश्व की सबसे लंबी LPG पाइपलाइन निकलने वाली है. यह पाइपलाइन बीना तहसील के अंतर्गत आने वाले कुछ गांव से होकर निकलेगी. इसको बिछा रही कंपनी IHB लिमिटेड ने कलेक्टर दीपक आर्य के जरिए बीना तहसील के पार, चक्क, आगासोद, कठाई, चकर्घई, वर्माइन और करौंदा गांव में जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई आरम्भ कर दी है. रिपोर्ट के अनुसार, इस पाइपलाइन की कुल लंबाई 2557 किलोमीटर है. जिसके कारण यह एशिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे लंबी LPG सप्लाई करने वाली पाइपलाइन बन गई है. सागर के साथ ही यह पाइपलाइन उज्जैन, देवास, सीहोर, भोपाल और विदिशा जिलों से भी होकर गुजरेगी.

रिपोर्ट के अनुसार, इस गैस पाइपलाइन से मध्य प्रदेश के 6 बॉटलिंग प्लांट को LPG की सप्लाई की जाएगी. गुजरात के कांडला जिले से आरम्भ होने वाली यह पाइपलाइन यूपी के ललितपुर, झांसी, कानपुर होते हुए गोरखपुर तक जाएगी. बता दें कि, 2 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2021 में इस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की कांडला में शिलान्यास किया गया था. जानकारी के मुताबिक, इस पाइपलाइन को बिछाने का कार्य पूरा करने के लिए IHB लिमिटेड को वर्ष 2023 के आखिर तक की समय सीमा दी गई है.

विश्व की सबसे लंबी गैस पाइपलाइन को बिछाने का काम करने वाली IHB लिमिटेड कंपनी है. जो सार्वजनिक क्षेत्र की 3 प्रमुख तेल और गैस कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड का जॉइंट वेंचर है. पाइप लाइन बिछाने के बाद यही कंपनी पाइपलाइन के संचालन और देखरेख का काम भी देखेगी. यह पाइपलाइन गुजरात के पश्चिमी तट से होते हुए उत्तर प्रदेश के अंतिम जिले गोरखपुर तक गैस की आपूर्ति करेगी.

जम्मू कश्मीर बीमा घोटाला: पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक से पूछताछ करने पहुंची CBI

झारखंड में फिर हुआ IED ब्लास्ट, 62 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत

भगवा कुर्ता पहनकर कांग्रेस दफ्तर पहुंचे नेता अखिलेश शुक्ला को पार्टी नेताओं ने जमकर पीटा, कपड़े तक फाड़ डाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -