हर दिन बढ़ रहा भूकंप के झटकों का कहर, कभी भी आ सकती है सुनामी
हर दिन बढ़ रहा भूकंप के झटकों का कहर, कभी भी आ सकती है सुनामी
Share:

तकरीबन 60 लाख की आबादी वाले छोटे से देश पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप महसूस हुए है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप का केंद्र देश के तटीय शहर वेवाक से 97 किलोमीटर (60 मील) की दूरी पर 62 किलोमीटर की गहराई में रहा। भूकंप की यह घटना स्थानीय समयानुसार सोमवार सुबह 4:00 बजे की बताई जा रही है। इस शक्तिशाली भूकंप के बाद देश के तटीय क्षेत्रों में सुनामी का खतरा बढ़ता जा रहा है। लेकिन, फिलहाल सरकार की ओर से ऐसी कोई अलर्ट जारी नहीं की गई है। 

बता दें कि पापुआ न्यू गिनी इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर इलाके में एक स्वतंत्र राष्ट्र है। खबरों का कहना है कि सोमवार सुबह 4 बजे पापुआ न्यू गिनी में शक्तिशाली भूकंप महसूस हुआ। इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7 मांपी जा चुकी है।  कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा गया है कि तटीय शहर वेवाक में अधिक हानि की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इस क्षेत्र में आबादी बहुत कम है। फिलहाल घायलों और मृतकों की सूचना नहीं मिल पाई है।

सीस्मोलॉजी एजेंसी ने बोला है कि भूकंप काफी शक्तिशाली था। इस वजह से तटीय क्षेत्रों में जमीन के धंसने या भूस्खलन की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। इससे बड़ी क्षति हो सकती है। कहा  जा रहा है कि भूकंप इतना शक्तिशाली था कि न्यू गिनी द्वीप पर इंडोनेशिया के साथ सीमा से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व तक महसूस हुआ है।

एक बार फिर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने पीएम मोदी, काफी पीछे रह गए बाइडेन-सुनक

वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारोत्तोलकों ने रचा डाला इतिहास

'हिजाब नहीं पहना, तो कड़ी कार्रवाई होगी..', ईरान में खुले सिर घूम रही माँ-बेटी गिरफ्तार, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -