अपनी घटिया हरकतों से बाज नहीं आ रहा है चीन, अब भारत को उकसाने के लिए उठाया ये कदम
अपनी घटिया हरकतों से बाज नहीं आ रहा है चीन, अब भारत को उकसाने के लिए उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: एक ओर चीनी सेना पूर्वी क्षेत्र लद्दाख में तनाव को कम करने के लिए भारतीय सेना के साथ वार्ता कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के बहुत नजदीक से उड़ान भर रही है। शीर्ष सरकारी सूत्रों के अनुसार, चीनी वायु सेना के लड़ाकू विमान पूर्वी लद्दाख सेक्टर में LAC के बहुत नजदीक उड़ान भर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, चीनी गतिविधि पर भारतीय वायुसेना बारीकी से निगरानी रख रही है। चीनी लड़ाकू विमानों से किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए भारतीय सेना की तरफ से पूरी तैनाती और तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच कोर कमांडर स्तर पर 16 दौर की शांति वार्ता के पश्चात् भी चीनी वायु सेना द्वारा उकसावे की कार्रवाई जारी है। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने कहा कि चीनी वायु सेना की तरफ से हवाई गतिविधि का दुस्साहस बीते महीने माह हुआ था। जून के आखिरी हफ्ते में चीनी विमान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय चौकियों के बहुत नजदीक आ गए थे। 

तत्पश्चात, भारतीय वायु सेना (IAF) ने इस पर ऐतराज व्यक्त किया तथा किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए पर्याप्त उपकरणों की तैनाती कर दी। घटना सामने आने के बाद भारतीय वायु सेना प्रमुख ने बताया था कि चीनी लड़ाकू विमानों की गतिविधि पर हमारी कड़ी निगरानी है। जब भी हम चीनी विमान या दूर से चलने वाले विमान को LAC के बहुत नजदीक आते देखते हैं, तो हम अपने विमानों को हाई अलर्ट पर रखकर उचित उपाय करते हैं।

पाकिस्तान-चीन को राजनाथ सिंह की चेतावनी, बोले- 'नया भारत माकूल जवाब देने में सक्षम'

शिक्षक की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

8वीं के छात्र ने जवानों के लिए बनाया अनोखा डिवाइस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -