'ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग नंदीकेश्वर हैं..', BHU के प्रोफेसर का दावा, बताया कहाँ हैं आदि विश्वेश्वर
'ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग नंदीकेश्वर हैं..', BHU के प्रोफेसर का दावा, बताया कहाँ हैं आदि विश्वेश्वर
Share:

वाराणसी: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी स्थित बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के धर्मशास्त्र मीमांसा विभाग के प्रोफेसर माधव जनार्दन ने ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में पाए गए प्राचीन स्तंभ के नंदीकेश्वर शिवलिंग होने का दावा किया है। BHU में धर्मशास्त्र मीमांसा विभाग के प्रोफेसर ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि स्कंद पुराण के काशी खंड के अनुसार ज्ञानवापी की उत्तर दिशा में नंदी और की तरफ से स्थापित नंदीकेश्वर प्रतिष्ठित है। यह नंदीकेश्वर उत्तर दिशा से ज्ञानवापी के जल की रक्षा करते हैं। 

प्रोफेसर ने स्कंद पुराण सामने रखकर श्लोक पढ़ते हुए समझाया कि काशी खंड के 61 अध्याय का 143 वां श्लोक इस बात का साक्ष्य मौजूद है। स्कंद पुराण में इस बात का उल्लेख है कि नदी से ठीक उत्तर दिशा की तरफ नंदीकेश्वर स्थित हैं और वही शिवलिंग मिला है। उन्होंने कहा कि उत्तर में नंदीकेश्वर हैं, वह सदैव ज्ञानवापी के जल की रक्षा करते रहते हैं। ज्ञानवापी के उत्तर नंदीश्वर के दर्शन करने से महादेव के गण की पदवी मिलती है। यह स्कंद पुराण के काशी खंड के तीसरे भाग में उल्लेखित हैं ।

उनके अनुसार, राजिया मस्जिद का जो स्थान है, वहीं पर ज्योतिर्लिंग यानी कि आदि विश्वेश्वर मौजूद हैं। उस मस्जिद के भीतर यदि सर्वे हो तब शायद स्थिति स्पष्ट हो पाए। स्कंदपुराण्ड में ज्ञानवापी से उत्तर दिशा में आदि विश्वेश्वर की जगह बताई गई है और वहीं पर राजिया मस्जिद है। यह जो लिंग पाया गया है यह विश्वेश्वर तो नहीं हो सकते यह नंदीकेश्वर हो सकते हैं।

क्या है नेशनल हेराल्ड केस ? जिसमे 'जमानत' पर बाहर हैं सोनिया और राहुल गांधी, हो सकती है जेल

हिन्दू नेता की हत्या के बाद चित्तौरगढ़ में तनाव, बाजार बंद, बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में अर्जी लगाएगा लारेंस बिश्नोई, करेगा ये मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -