गले के दर्द से परेशान था शख्स, जांच की तो दंग रह गए डॉक्टर्स
गले के दर्द से परेशान था शख्स, जांच की तो दंग रह गए डॉक्टर्स
Share:

सिंगापुर से हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ एक 55 वर्षीय व्यक्ति सेफलोपॉड वाला खाना (एक प्रकार का सी फूड) खाने के पश्चात् निगलने में कठिनाई, दर्द और उल्टी की शिकायत के साथ चिकित्सालय पहुंचा था. प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर के टैन टॉक सेंग चिकित्सालय के चिकित्सकों ने सीटी स्कैन किया, जिसमें आदमी के फूड पाइप में कुछ दिखाई पड़ा.  

डॉक्टर यह देखकर दंग रह गए कि एक व्यक्ति के फूड पाइप में एक ऑक्टोपस फंसा हुआ है. आपने बिल्कुल रही पढ़ा- ये छह या आठ पैरों वाला ऑक्टोपस ही था. बाद में एसोफैगोगैस्ट्रोडोडेनोस्कोपी - एक छोटी, लचीली ट्यूब से जुड़ी एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जांच के चलते एक ऑक्टोपस को एसोफैगस-पेट की सीमा से दो इंच की दूरी पर फंसा हुआ पाया गया. अमेरिकन गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिकल एसोसिएशन (एजीए) ने बताया कि ऑक्टोपस को बाहर निकालने के शुरुआती प्रयास नाकाम रहे. तत्पश्चात, चिकित्सकों ने सावधानीपूर्वक एंडोस्कोप को ऑक्टोपस के पीछे से पेट में डाला तथा रेट्रोफ्लेक्स किया. ऑक्टोपस के सिर को पकड़ने और उसे हटाने के लिए फोरसेप का इस्तेमाल किया गया. इस प्रक्रिया के दो दिन पश्चात् मरीज को पूरी तरह से ठीक होने पर छुट्टी दे दी गई.  

चिकित्सालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, खाते हुए गले में ऐसी अजीब चीजें अटकने के कई मामले उनके सामने आते रहे हैं. उन्होंने कहा कि 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत मामलों में एंडोस्कोपिक की जरुरत होती है, जबकि उनमें से 1 प्रतिशत में सर्जरी की जरुरत होती है. मेडिकल टीम ने कहा, "'पुश टेकनीक' हाइएस्ट सक्सेसफुल रेट के साथ प्राथमिक इलाज रहता है. ऐसी घटनाएं अक्सर सामने आते रहती है.

3 घंटे तक उल्टे लटके रहे बच्चे, दिल दहला देगा ये VIDEO

ChatGPT ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, नहीं मिला पादरी तो AI ने कराई शादी

VIDEO! अचानक नेशनल हाइवे पर आ गिरा पत्थर, 3 सेकेंड में चकनाचूर हो गई गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -