कड़ाके की ठंड पर भारी 'राम' का नाम, अयोध्या में रात 3 बजे से दर्शन के लिए लगी कतारें, भक्तों में जबरदस्त उत्साह
कड़ाके की ठंड पर भारी 'राम' का नाम, अयोध्या में रात 3 बजे से दर्शन के लिए लगी कतारें, भक्तों में जबरदस्त उत्साह
Share:

अयोध्या: देश भर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण में, अयोध्या में नव-पवित्र राम मंदिर के दरवाजे आज, 23 जनवरी को जनता के लिए खोल दिए गए हैं। भव्य उद्घाटन सोमवार को हुए एक विस्तृत 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद हुआ, जो उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे। अयोध्या में राम मंदिर प्रतिदिन दो समय स्लॉट के दौरान आगंतुकों का स्वागत करेगा: सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक। मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा तैयार की गई 51 इंच लंबी राम लला की मूर्ति की स्थापना, सोमवार के उत्सव का केंद्र बिंदु थी। इस कड़ाके की सर्दी के दिन मंदिर परिसर के बाहर भक्तों की भारी भीड़ देखी गई, जिनमें से कई लोग मंदिर में प्रवेश पाने, राम लला की एक झलक पाने और पूजा करने के लिए तड़के 3 बजे से ही कतार में खड़े थे।

अयोध्या कल आध्यात्मिक माहौल में डूबी हुई थी क्योंकि ठंड के मौसम ने भक्तों के उच्च उत्साह को कम नहीं किया। हवा 'जय श्री राम' और राम भजनों से गूंज उठी, जबकि भोपाल के लोक नर्तकों और एक धार्मिक मंडली ने 'पालकी यात्रा' के साथ जीवंत माहौल बना दिया। उत्तर प्रदेश प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (PAC) बैंड ने अयोध्या की सड़कों पर देशभक्ति की धुनें बजाकर इस खुशी के अवसर में योगदान दिया। जैसे ही शाम ढली, निवासियों ने भगवान राम की घर वापसी के लिए दिवाली के त्योहार की याद दिलाते हुए अपने घरों के बाहर दीये जलाए और रात का आकाश आतिशबाजी की चमक से जगमगा उठा।

उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मंदिर में लाखों तीर्थयात्री और पर्यटक आएंगे, जो दिव्य संरचना को देखने और प्रार्थना करने के लिए उत्सुक होंगे। 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में भाग लेने के बाद, पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा एक नए युग के आगमन का प्रतीक है और उन्होंने लोगों से राम मंदिर के निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1,000 वर्षों का भव्य और दिव्य भारत के लिए एक मजबूत नींव बनाने का आह्वान किया। आलोचकों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि राम मंदिर के निर्माण से देश में आग लग जाएगी और प्रधानमंत्री ने उनसे अपने विचारों पर पुनर्विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि राम अग्नि नहीं बल्कि ऊर्जा हैं, राम विवाद नहीं बल्कि समाधान हैं, राम केवल हमारे नहीं बल्कि सबके हैं और राम न केवल वर्तमान हैं बल्कि शाश्वत भी हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर शांति, धैर्य सद्भाव, और भारतीय समाज में सौहार्द का भी प्रतीक है। 

उन्होंने न्याय करने और कभी विवादित स्थल पर कानून के जरिए मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार भी जताया। अपने भाषण को पूरे देश में सुने जाने के बाद, प्रधान मंत्री ने जनता के साथ भावनात्मक जुड़ाव पैदा करने की कोशिश करते हुए कहा कि "हमारे राम" सदियों के इंतजार, धैर्य और बलिदान के बाद आए हैं। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, "हमारे रामलला अब तंबू में नहीं रहेंगे। हमारे रामलला एक भव्य मंदिर में रहेंगे।"

कानपुर में दर्दनाक हादसा: रातभर भर में धुआं भरने से तीन लोगों की मौत

अमेरिका में कट्टरपंथियों के निशाने पर हिन्दू मंदिर, दो हफ्तों में 5 मंदिरों पर हुआ हमला

'भारत में जन्म मिलना एक आशीर्वाद..', अयोध्या समारोह में शामिल हुए रामचरण तेजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -