इस दिन बंद रहेंगे जटाशंकर धाम के कपाट, जानिए क्यों?
इस दिन बंद रहेंगे जटाशंकर धाम के कपाट, जानिए क्यों?
Share:

छतरपुर: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के बिजावर मौजूद बुंदेलखंड के केदारनाथ कहे जाने वाले जटाशंकर धाम में दीपावली त्यौहार के अगले दिन मंगलवार 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण एवं सूतक काल में मुख्य मंदिर में प्रवेश बंद रहेगा। 25 अक्टूबर मंगलवार को सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इस के चलते मंदिर में पूजा अर्चना तथा प्रवेश बंद रहने की धर्म सम्मत परंपरा है। धर्म शास्त्रों के विद्वानों द्वारा बताई गई धार्मिक मान्यताओं के अनुपालन के चलते 25 अक्टूबर मंगलवार को प्रातः 3:30 बजे से 4:30 बजे तक आरती होगी। 

तत्पश्चात, 4:30 बजे मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। सूतक काल एवं सूर्य ग्रहण पश्चात मंदिर के कपाट शाम 6:45 बजे खोले जाएंगे। न्यास अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि इस के चलते तीनों शिव कुंडों में स्नान करना बंद रहेगा। हालांकि भक्तों के मंदिर के बाहर तक पहुंचने पर रोक नहीं रहेगी। इस के चलते लोग बाहर से दर्शन कर सकेंगे।

न्यास अध्यक्ष अरविंद अग्रवाल ने बताया कि जटाशंकर धाम में हर अमावस्या पर्व के पहले चौदस पर्व पर शयन आरती पश्चात मंदिर के कपाट अमावस्या की पूरी रात भक्तों के लिए खुले रहते हैं। इसके चलते इस बार 24 अक्टूबर को शयन आरती पश्चात मंदिर के कपाट रात को भी खुले रहेंगे तथा 25 तारीख को प्रातः 3:30 बजे से 4:30 बजे तक मंगला आरती होगी। तत्पश्चात, सूतक काल आरंभ होने के चलते प्रातः 4:30 बजे मंदिर में प्रवेश बंद हो जाएगा।

केन्या: 4 महीने से लापता दो भारतीयों की हत्या, राष्ट्रपति के करीबी का दावा

'10 लाख दो या मेरी इच्छा पूरी करो', इंस्टाग्राम पर लड़की के फोटो डाल बोला शख्स

प्रवचन देते-देते हो गई रिटायर्ड प्रोफेसर की मौत, वायरल हुआ VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -