देश को मिला नया CDS, जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ?
देश को मिला नया CDS, जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ?
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने नए चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) की नियुक्ति कर दी है। सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान को नया CDS बनाया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर भी कार्य करेंगे। बता दें कि ले. जनरल (रि) अनिल चौहान की सेना में एंट्री गोरखा राइफल से हुई थी। वह पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में बालाकोट स्ट्राइक की प्लानिंग में भी शामिल थे और गत वर्ष ही रिटायर हुए हैं। 

करीब 40 वर्षों से ज्यादा के अपने करियर में लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं। जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का उन्हें जबरदस्त अनुभव है। पूर्व CDS जनरल बिपिन रावत के हेलीकाप्टर क्रैश में हुए निधन के बाद नए CDS की नियुक्ति पर मंथन जारी था। आज केंद्र सरकार ने इस पर मुहर लगा दी। नए CDS की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त, दोनों तरह के सैन्य अधिकारियों के नाम पर मंथन कर रही थी। यह पद गत वर्ष आठ दिसंबर को देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत की एक हेलीकाप्टर क्रैश में मौत हो जाने के बाद से रिक्त था।  

बता दें कि, वर्ष 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में दुबारा भाजपा की सरकार बनने के छह महीने के भीतर नए CDS की नियुक्ति के फैसले को देश के सर्वोच्च सैन्य ढांचे में सबसे बड़ा सुधार बताया गया था। देश की तीनों सेनाओं में तालमेल के लिए पहले CDS के रूप में जनरल रावत को नियुक्त किया गया था।

जम्मू कश्मीर में 8 घंटे के अंदर दो धमाके, क्या PFI और एक्शन से बौखला गए आतंकी ?

PFI पर बैन को गलत बताकर अब अपने बयान से पलटे जदयू नेता, जानिए क्या कहा?

गुजरात को 5200 करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी, इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -