जानिए क्या है 'नो प्रॉब्लम' और 'द नेकेड गन' में कॉमन
जानिए क्या है 'नो प्रॉब्लम' और 'द नेकेड गन' में कॉमन
Share:

स्क्रीन पर अविस्मरणीय क्षण बनाने के लिए, फिल्म निर्माता विभिन्न स्रोतों से तत्वों को शामिल करते हैं, और कभी-कभी विभिन्न फिल्मों की तुलना या तुलना करते समय इन स्रोतों पर ध्यान दिया जाता है। क्लासिक अमेरिकी कॉमेडी "द नेकेड गन: फ्रॉम द फाइल्स ऑफ पुलिस स्क्वाड" और भारतीय एक्शन-कॉमेडी "नो प्रॉब्लम" के एक विशिष्ट दृश्य के साथ यही स्थिति है। विचाराधीन दृश्य में "नो प्रॉब्लम" के मुख्य पात्र अर्जुन को दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की एक श्रृंखला से गुजरते हुए और समुद्र में समाप्त होते हुए दिखाया गया है। इस दृश्य ने "द नेकेड गन" के एक दृश्य से अपनी अनोखी समानता के कारण ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें मूर्ख जासूस फ्रैंक ड्रेबिन पानी में गिरने से पहले इसी तरह के दुर्भाग्य की एक श्रृंखला का अनुभव करता है। यह लेख चौंकाने वाली समानताओं पर गौर करते हुए फिल्म में श्रद्धांजलि के विचार की जांच करता है।

अनीस बज़्मी द्वारा निर्देशित बॉलीवुड कॉमेडी "नो प्रॉब्लम" 2010 में रिलीज़ हुई थी। फूहड़ हास्य, हास्यास्पद स्टंट और असाधारण एक्शन दृश्य फिल्म के मुख्य आकर्षण हैं। एक दृश्य जहां फिल्म के नायक, अनिल कपूर द्वारा अभिनीत अर्जुन, को गोली मार दी जाती है और फिर खुद को समुद्र में खोजने से पहले वह कई हास्यास्पद दुस्साहस करता है, इस तरह के दृश्य का एक उदाहरण है।

दृश्य में अर्जुन को गोली लग जाती है और वह घायल हो जाता है, लेकिन घाव से उबरने के बजाय, वह घटनाओं की एक अव्यवस्थित श्रृंखला से बचने के लिए संघर्ष करता है। अर्जुन की दुर्घटनाएँ बढ़ती जा रही हैं, सड़क पर प्रदर्शन करने वालों से टकराने से लेकर अनजाने में भारी ट्रैफिक जाम शुरू होने और यहां तक ​​कि एक शादी को बर्बाद करने तक। आख़िरकार वह एक तेज़ रफ़्तार नाव पर पहुँच जाता है जो गोदी से टकराने के बाद उसे पानी में गिरा देती है। यह सीक्वेंस फिल्म की बेहूदगी के बवंडर के साथ उसके हास्यपूर्ण लहजे पर जोर देता है।

अमेरिकी स्लैपस्टिक कॉमेडी "द नेकेड गन: फ्रॉम द फाइल्स ऑफ पुलिस स्क्वाड" का निर्देशन डेविड ज़कर ने 1988 में किया था। जासूस फ्रैंक ड्रेबिन के रूप में लेस्ली नील्सन द्वारा निभाई गई भूमिका फिल्म के व्यंग्यपूर्ण और हास्यास्पद हास्य का मुख्य स्रोत है। फिल्म के सबसे यादगार दृश्यों में से एक में ड्रेबिन को दिखाया गया है, जो अपनी शूटिंग के बाद, रोमांच की एक श्रृंखला पर जाता है जो "नो प्रॉब्लम" में अर्जुन की हरकतों की याद दिलाती है।

इस दृश्य में ड्रेबिन को कई हास्यास्पद बाधाओं से गुजरना पड़ता है। वह एक कार को हाईजैक कर लेता है, एक मार्चिंग बैंड को बाधित करता है, अनजाने में विश्व नेताओं के एक शिखर सम्मेलन का नेतृत्व करता है, और यहां तक ​​कि पानी में गिरने से पहले आतिशबाजी से भरी एक परेड फ्लोट के ऊपर पहुंच जाता है। यह दृश्य बेहूदगी और शारीरिक कॉमेडी में एक मास्टरक्लास है, जो हास्य की भावना को पूरी तरह से दर्शाता है जिसने "द नेकेड गन" श्रृंखला को प्रसिद्ध बना दिया है।

यह देखते हुए कि दोनों दृश्य कितने समान हैं, निम्नलिखित प्रश्न सामने आता है: क्या अर्जुन जानबूझकर "नो प्रॉब्लम" में अपने अजीब दृश्य के साथ "द नेकेड गन" को श्रद्धांजलि दे रहे थे? या यह महज संयोग है कि दोनों फिल्मों में एक जैसे दृश्य हैं?

फिल्म निर्माता अक्सर प्रतिष्ठित दृश्यों का उपयोग प्रिय फिल्मों या उनके पूर्ववर्तियों को संदर्भित करने, पुनः बनाने या पुनर्व्याख्या करने के तरीके के रूप में करते हैं। सिनेमा के अतीत के प्रति ये श्रद्धांजलि उस प्रभाव और प्रेरणा की अभिव्यक्ति है जो अतीत की चलचित्रों ने उनकी रचनाओं पर डाला है। उन्हें सम्मान की अभिव्यक्ति और उन दर्शकों के साथ संबंध स्थापित करने के प्रयास के रूप में समझा जा सकता है जो इन संकेतों से अवगत हो सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं।

"नो प्रॉब्लम" के संबंध में, यह कल्पना की जा सकती है कि निर्देशक वास्तव में "द नेकेड गन" का सम्मान कर रहे थे। बॉलीवुड का अपने निर्माण में हॉलीवुड सहित अन्य फिल्म उद्योगों के पहलुओं का उपयोग करने का एक लंबा इतिहास रहा है। भारतीय फिल्म निर्माताओं ने अक्सर फिल्म की दुनिया से प्रेरणा ली है, चाहे वह कहानी के लिए हो, साउंडट्रैक के लिए हो, या, जैसा कि इस उदाहरण में, एक हास्य दृश्य के लिए हो।

दोनों दृश्यों के बीच समानता महज एक संयोग हो सकती है, लेकिन यह देखते हुए कि कितने तत्व समान हैं (गोली मारना, अराजकता शुरू करना, पानी में समाप्त होना), ऐसा लगता है कि यादगार को फिर से बनाने का जानबूझकर प्रयास किया गया था "द नेकेड गन" का दृश्य। लेकिन श्रद्धांजलि का असली उद्देश्य केवल फिल्म निर्माता ही जानते हैं।

फिल्म निर्माण का सबसे दिलचस्प पहलू एकरूपता है। यह लेखकों और निर्देशकों को सिनेमा के अतीत के साथ बातचीत करने का मौका देता है, जिससे उनकी रचनाओं को पुरानी यादों का एहसास होता है और बड़े फिल्म उद्योग से जुड़ाव होता है। फिल्म निर्माता प्रतिष्ठित फिल्मों या दृश्यों का सम्मान करके अतीत और वर्तमान के बीच एक संबंध बनाते हैं, दर्शकों को उन सिनेमाई रत्नों को वापस लाने या खोजने के लिए प्रेरित करते हैं जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया।

इसके अलावा, श्रद्धांजलि फिल्म में एक प्रकार की अंतर्पाठीयता के रूप में कार्य करती है, जिसमें एक काम का एक टुकड़ा दूसरे को संदर्भित करता है, संबंधित कहानियों, पात्रों और विषयों का एक जाल बुनता है। ये संकेत किसी फिल्म को अधिक गहराई और आनंद देकर देखने के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं।

"नो प्रॉब्लम" के उस दृश्य के बीच एक स्पष्ट समानता है जहां अर्जुन कई हास्यप्रद दुर्घटनाओं के बाद समुद्र में गिर जाता है और "द नेकेड गन: फ्रॉम द फाइल्स ऑफ पुलिस स्क्वाड" के समान दृश्य के बीच एक स्पष्ट समानता है। चाहे यह एक उद्देश्यपूर्ण सिर हिलाना हो या एक सुखद दुर्घटना, यह दृश्य आधुनिक फिल्म पर क्लासिक कॉमेडी के कालातीत प्रभाव को प्रदर्शित करता है। फिल्म निर्माता उन कार्यों का सम्मान कर सकते हैं जिन्होंने उन्हें प्रभावित किया है, उन्हें श्रद्धांजलि देकर, पुराने और नए के बीच की खाई को पाटते हुए दर्शकों को सिनेमाई अंतर्संबंध की आनंददायक अनुभूति प्रदान कर सकते हैं।

भले ही हम "नो प्रॉब्लम" में इस दृश्य के निर्माण के पीछे की वास्तविक प्रेरणा को कभी नहीं जान पाएंगे, फिर भी यह दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं पर क्लासिक कॉमेडी के स्थायी प्रभाव को साबित करता है। चाहे जानबूझकर किया गया हो या नहीं, यह हास्यपूर्ण श्रद्धांजलि इस बात की याद दिलाती है कि कैसे फिल्म उद्योग में हास्य एक सार्वभौमिक भाषा है जो राष्ट्रीय सीमाओं और सांस्कृतिक विभाजनों को तोड़ती है।

कंगना रनौत के घर आया नन्हा मेहमान, तस्वीर पर फैंस ने लुटाया प्यार

VIDEO! बेटों संग जमकर नाचे सनी देओल, अंदाज देख झूम उठे फैंस

'काबुल एक्सप्रेस' कबीर खान के पर्सनल एक्सपीरियंस पर है आधारित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -