पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देगी राजस्थान की कांग्रेस सरकार, CM गहलोत ने दी मंजूरी
पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देगी राजस्थान की कांग्रेस सरकार, CM गहलोत ने दी मंजूरी
Share:

जयपुर: राजस्थान के अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी। सूबे के सीएम अशोक गहलोत ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा स्कॉलरशिप के लिए तैयार अधिसूचना को हरी झंडी दे दी है। इसके तहत पोस्ट मैट्रिक में 13 हजार 500 रुपये तक की छात्रवृत्ति पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को प्रदान की जाएगी। 

योजना के तहत हॉस्टलर्स को चार हजार से 13 हजार 500 रुपये तक और डे स्कॉलर्स को ढाई हजार से सात हजार रुपये तक दिए जाने का प्रावधान किया गया है। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को चार वर्गों में विभाजित किया गया है। स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 13 हजार 500 रुपये तथा डे स्कॉलर्स को 7 हजार रुपये बतौर स्कॉलरशिप प्रदान किए जाएंगे। विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज, जिनमें डिग्री एवं डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता हो, में अध्ययनरत हॉस्टलर्स को नौ हजार 500 रुपये एवं डे स्कॉलर्स को छह हजार 500 रुपये दिए जाएंगे।

वहीं, 10वीं कक्षा के बाद किए जाने वाले विभिन्न नॉन डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 4 हजार रुपये एवं डे स्कॉलर्स को 2500 रुपये की सालाना छात्रवृत्ति तथा अन्य स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सेज कर रहे हॉस्टलर्स कोए 6 हजार रुपये एवं डे स्कॉलर्स को 3 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत अधिस्वीकृत पत्रकारों के कक्षा छह से 10वीं में अध्ययनरत बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसमें एक वर्ष में अधिकतम 10 माह तक करीब एक हजार रुपये (100 रुपये प्रतिमाह) की प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

CM केजरीवाल ने बनाया 'गुजरात फतह' का प्लान, सिसोदिया के हाथों में सौंपी कमान

'जीसस ही असली ईश्वर, हिन्दू भगवानों जैसे नहीं..,' बोलता रहा पादरी, सुनते रहे 'जनेऊधारी' राहुल गांधी

मंदिरों के लिए 35 कानून, चर्च-मस्जिद के लिए एक भी नहीं, क्यों ? सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -